मेदांता अस्पताल ने किया बांध की जमीन पर कब्जा

सेक्टर 3 मेदांता झाड़सा सेक्टर 3 मेदांता झाड़सा सेक्टर 3 मेदांता झाड़सा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Sep 2018 05:26 PM (IST) Updated:Wed, 12 Sep 2018 05:26 PM (IST)
मेदांता अस्पताल ने किया बांध की जमीन पर कब्जा
मेदांता अस्पताल ने किया बांध की जमीन पर कब्जा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: शहर के सेक्टर 38 में झाड़सा बांध की जमीन पर कब्जे के मामले को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में दायर याचिका पर जमीन की पैमाइश की गई है, जिसमें पाया गया कि मेदांता अस्पताल प्रबंधन द्वारा जमीन पर कब्जा किया गया है। हालांकि कितना कब्जा है, इसकी रिपोर्ट दो से तीन दिन बाद आएगी लेकिन निगम अधिकारियों का कहना है कि काफी जमीन पर कब्जा कर चारदीवारी और सड़क का निर्माण कर लिया गया है।

एनजीटी ने पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ़ की टीम को मौके पर जाकर जमीन की पैमाइश कराने के आदेश दिए थे। टीम ने नगर निगम, जिला राजस्व कार्यालय के अधिकारियों और वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में जमीन की पैमाइश करवाई। झाड़सा बांध की जमीन पर कब्जे को लेकर गुरुग्राम की सर्व जन कल्याण सेवा समिति की ओर से वर्ष 2017 में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में एक याचिका दायर की गई थी।

बता दें कि सेक्टर 38-39 और सेक्टर 15 होते हुए शहर में कई किलोमीटर लंबा झाड़सा बांध बना हुआ है। पुराने समय में निचले इलाकों को जलभराव से बचाने के लिए इस बांध का निर्माण किया गया था और बांध पर काफी पेड़ लगे हुए हैं। पिछले दिनों सेक्टर-15 पार्ट दो में झाड़सा बांध पर कब्जा कर बनाए गए मकानों को भी तोड़ा गया था।

-- पहले भी हो चुकी है पैमाइश

अधिकारियों के मुताबिक इस जमीन की पैमाइश पहले भी हो चुकी है। लेकिन सर्व जन कल्याण सेवा समिति के याचिकाकर्ता चकरपुर निवासी विनोद की ओर से एनजीटी में कहा गया था कि पैमाइश उनकी मौजूदगी में नहीं हुई है। अब दोबारा याचिकाकर्ता की मौजूदगी में पैमाइश करवाकर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। अस्पताल प्रबंधन से इस बारे में संपर्क किया गया तो उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया। -चंडीगढ़ से आई टीम की मौजूदगी में झाड़सा बांध की जमीन की पैमाइश की गई है, जिसमें मेदांता अस्पताल द्वारा जमीन पर कब्जा करना पाया गया है। कितनी जमीन पर कब्जा है, इसकी रिपोर्ट दो से तीन बाद आएगी।

- हरिओम अत्री, जिला राजस्व अधिकारी नगर निगम गुरुग्राम। - मेदांता अस्पताल द्वारा झाड़सा बांध की जमीन पर कब्जा किया गया है। एनजीटी से आदेश मिलने के बाद इस जमीन की पैमाइश याचिकाकर्ता की मौजूदगी में करवाई गई है।

-दीपक नंदा, जिला वन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी