औद्योगिक गतिशीलता को बढ़ाने में बड़ा मददगार होगा जेवर एयरपोर्ट

प्रधानमंत्री ने जेवर में विश्व के चौथे सबसे बड़े एयरपोर्ट की आधारशिला रखी। इसका साइबर सिटी के उद्यमियों ने स्वागत किया है। उनका कहना है कि यह सिर्फ यात्रियों के लिए ही नहीं उद्योग जगत के लिए भी क्रांतिकारी कदम साबित होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 07:42 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 07:42 PM (IST)
औद्योगिक गतिशीलता को बढ़ाने में बड़ा मददगार होगा जेवर एयरपोर्ट
औद्योगिक गतिशीलता को बढ़ाने में बड़ा मददगार होगा जेवर एयरपोर्ट

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को ग्रेटर नोएडा के जेवर में विश्व के चौथे सबसे बड़े एयरपोर्ट की आधारशिला रखी। इसका साइबर सिटी के उद्यमियों ने स्वागत किया है। उनका कहना है कि यह सिर्फ यात्रियों के लिए ही नहीं उद्योग जगत के लिए भी क्रांतिकारी कदम साबित होगा। लाजिस्टिक सेवा को लेकर जो लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं उससे औद्योगिक माल ढुलाई अत्यधिक गतिशील हो जाएगी। सबसे बड़ी बात है कि यह एयरपोर्ट गुरुग्राम से मात्र 80 किलोमीटर की दूरी पर है।

उद्यमियों का यह भी कहना है कि इससे रोजगार के अवसरों का भी देश में भरपूर इजाफा होगा। जब यह एयरपोर्ट बनकर तैयार होगा तो इससे पूरे एनसीआर को लाभ होगा। उद्यमियों और कारोबारियों के लिए माल मंगाना और भेजना काफी आसान हो जाएगा। यह एयरपोर्ट दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दबाव को भी कम करेगा। प्रतिदिन लगभग 35 हजार यात्री दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट की ओर रुख करने लगेंगे। गुड़गांव चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के महासचिव एसके आहूजा का कहना है कि इससे औद्योगिक निवेश को भी बल मिलेगा।

जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रखी गई उससे उत्तर प्रदेश ही नहीं गुरुग्राम के उद्योग जगत को बड़ा लाभ होगा। औद्योगिक माल ढुलाई में गतिशीलता आएगी। यह उत्तर भारत का सबसे बड़ा लाजिस्टिक गेटवे भी होगा।

जेएन मंगला, अध्यक्ष, गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन जेवर एयरपोर्ट गुरुग्राम से मात्र 80 किलोमीटर ही दूर है। इससे यहां के उद्योगों को बड़ा लाभ हो जाएगा। औद्योगिक माल की ढुलाई की दिशा में इससे क्रांतिकारी बदलाव आएगा। इससे पूरे एनसीआर को लाभ होगा।

प्रवीण यादव, अध्यक्ष, गुड़गांव उद्योग एसोसिएशन जिस जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रखा है वह आने वाले दिनों में उद्योगों के लिए क्रांतिकारी साबित होगी। हरियाणा सरकार को चाहिए कि वह जेवर एयरपोर्ट तक कनेक्टिविटी को बेहतर बनाए। ऐसा होगा तो उद्योगों को फायदा होगा।

दीपक मैनी, महासचिव, फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री, हरियाणा जब जेवर एयरपोर्ट शुरू हो जाएगा तो इसका उद्योगों को भी भरपूर लाभ मिलेगा। इसके उद्घाटन से गुरुग्राम के भी उद्यमी काफी खुश और उत्साहित हैं। लाजिस्टिक की दिशा में यह उद्योग जगत के लिए क्रांतिकारी साबित होगा।

केके गांधी, अध्यक्ष, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी