सरकारी जमीन पर वसूली मामले में निगम ने एचएसवीपी को लिखा पत्र

सेक्टर 46 में सरकारी जमीन पर कब्जा कर सब्जी मंडी लगाकर फल व सब्जी विक्रेताओं से अवैध रूप से वसूली की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 07:00 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 07:00 PM (IST)
सरकारी जमीन पर वसूली मामले में निगम ने एचएसवीपी को लिखा पत्र
सरकारी जमीन पर वसूली मामले में निगम ने एचएसवीपी को लिखा पत्र

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सेक्टर 46 में सरकारी जमीन पर कब्जा कर सब्जी मंडी लगाकर फल व सब्जी विक्रेताओं से अवैध रूप से वसूली की जा रही है। इस मामले में दैनिक जागरण ने 14 अक्टूबर के अंक में सरकारी जमीन पर लगवा रहे मंडी शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने इस फर्जीवाड़े की जांच करने के आदेश दिए थे।

नगर निगम की एन्फोर्समेंट टीम ने मंडी का सर्वे किया है, जिसमें पाया गया है कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकारण की जमीन पर अवैध रूप से एक सब्जी मंडी लगवाकर नगर निगम के नाम पर वसूली की जा रही है। लीओ मीडियाकाम वेंडिग एजेंसी यहां पर वेंडिग जोन के नाम पर अवैध सब्जी मंडी भी लगवा रही है और फल व सब्जी बेचने वालों की नगर निगम के नाम पर पंद्रह से दो हजार रुपये की पर्ची काटी जा रही है।

यहां पर सप्ताह में दो बार सब्जी मंडी लगती है। बुधवार और शनिवार को लगने वाली इस मंडी में हर बार 100 से ज्यादा दुकानदार आकर सब्जी व फल बेचते हैं। इस तरह हर माह लाखों रुपये की अवैध रूप से उगाही की जा रही है, जिसका नगर निगम में भी कोई रिकार्ड नहीं है। निगम की एन्फोर्समेंट टीम ने आगामी कार्रवाई के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के उपमंडल अभियंता सर्वे को पत्र लिखा है। साढ़े चार साल से लग रही मंडी, अधिकारी बने अनजान

सेक्टर 46 आरडब्ल्यूए और स्थानीय नागरिकों की शिकायत है कि इस एजेंसी के कर्मचारी हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीन पर अवैध मंडी लगवाकर सब्जी व फल बेचने वालों से वसूली कर रहे हैं। यह जमीन हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की है और एजेंसी द्वारा नगर निगम की सब्जी मंडी के नाम पर यहां पर पिछले साढे चार से साल वसूली का खेल चल रहा है। हैरानी की बात ये है कि लगभग एक एकड़ जमीन पर लगने वाली इस मंडी के बारे में अधिकारी अनजान बन रहे हैं।

स्थानीय नागरिकों का आरोप है कि अधिकारियों की मिलीभगत से यह अवैध मंडी लग रही है। बता दें कि शहर के काफी आरडब्ल्यूए और पार्षद इन निजी एजेंसियों की मनमानी, वसूली और फर्जीवाड़े से परेशान हो चुके हैं। एजेंसियों के फर्जीवाड़े की जांच अतिरिक्त निगमायुक्त रोहताश बिश्नोई कर रहे हैं। सेक्टर 46 में सरकारी जमीन पर लग रही अवैध सब्जी मंडी का मामला मेरे संज्ञान में आया है। इस संबंध में निगम अधिकारियों को जांच करने के लिए कहा गया है।

मधु आजाद, मेयर गुरुग्राम

chat bot
आपका साथी