सुरक्षित यातायात के लिए तेज की गई तैयारी

कोहरे के दौरान सुरक्षित यातायात के लिए पुलिस प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाने से लेकर लोगों को जागरूक करने का काम शुरू कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 06:21 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 06:21 PM (IST)
सुरक्षित यातायात के लिए तेज की गई तैयारी
सुरक्षित यातायात के लिए तेज की गई तैयारी

आदित्य राज, गुरुग्राम

कोहरे के दौरान सुरक्षित यातायात के लिए पुलिस प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाने से लेकर लोगों को जागरूक करने का काम शुरू कर दिया गया है। यही नहीं, सभी ट्रांसपोर्टरों से अपील की गई है कि वे न केवल अपने वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाएं बल्कि अपने चालकों को भी जागरूक करें। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण ने भी अपने स्तर पर वाहन चालकों से रिफ्लेक्टर टेप लगाने को कहा है।

हर साल जिले में सैकड़ों लोग सड़क हादसों के शिकार होते हैं। कोहरे के दौरान हादसों का आंकड़ा काफी बढ़ जाता है। इसके पीछे मुख्य कारण वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाने पर ध्यान नहीं देना एवं तेज रफ्तार में वाहन चलाना है। यही नहीं, चौराहों, कट और यू-टर्न के नजदीक रिफ्लेक्टर न लगाए जाने से भी हादसे होते हैं। इनके अलावा सड़कों के किनारे पेड़ों एवं बिजली के खंभों में रिफ्लेक्टर टेप नहीं लगाने से हादसे होते हैं। कई बार कोहरा इतना घना होता है कि दो से तीन मीटर तक की दूरी भी दिखाई नहीं देती है। ऐसे में यदि कहीं रिफ्लेक्टर टेप लगा हो फिर चालक को पता चल जाता है कि सामने कुछ है। इन सभी विषयों पर गुरुग्राम पुलिस ने ध्यान देना शुरू कर दिया है। अगले कुछ दिनों के भीतर सुरक्षित यातायात को लेकर पूरी तैयारी कर ली जाएगी। ट्रांसपोर्टरों ने भी शुरू किया अभियान

सुरक्षित यातायात को लेकर ट्रांसपोर्टर ने भी अपने वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाने का अभियान शुरू कर दिया है। अशोका टूर एंड ट्रेवल्स के प्रबंध निदेशक व सिकंदरपुर घोसी निवासी अशोक यादव ने अपने हाथों से एक कार में रिफ्लेक्टर टेप लगाकर अभियान शुरू किया। उन्होंने अपनी कंपनी के सभी चालकों से कहा है कि कोहरे के दौरान कम रफ्तार में वाहन चलाएं। कुछ देर होने से अच्छा है सुरक्षित यात्रा। हादसा होने पर एक की जान नहीं जाती है बल्कि पूरा परिवार तबाह हो जाता है। यह बात जेहन में रखकर कार चलाएं। कोहरे के दौरान फाग लाइट जरूर जलाएं। डिपर का प्रयोग निश्चित रूप से करें।

कार कैरियर एसोसिएशन आफ इंडिया के सचिव रोहित सिंह तोमर ने भी अपने चालकों से कहा है कि किसी भी हाल में तेज रफ्तार में वाहन चलाने की आवश्यकता नहीं है। सभी वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप इस तरह लगा हो कि दूर से ही दिखाई दे। जिन इलाकों में घना कोहरा हो उन इलाकों में वाहन न चलाएं। वाहनों को सड़क के किनारे इतनी दूरी पर पार्क करें जिससे कि कोई खतरा न हो। सड़कों के किनारे वाहनों को पार्क करने से भी हादसे होते हैं। कोहरे को ध्यान में रखकर ट्रैफिक पुलिस को निर्देश

- जहां पर भी कट हैं वहां पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने पर गंभीरता से ध्यान दिया जाए।

- जितने भी ब्लैक स्पाट हैं वहां पर ट्रैफिक पुलिस की सक्रियता अधिक होनी चाहिए।

- हाईवे या किसी अन्य सड़क के किनारे वाहनों को पार्क करने पर रोक लगाई जाए।

- जहां से भी लोग हाईवे या अन्य सड़क पार करते हैं वहां पर ट्रैफिक पुलिस तैनात रहे।

- बिना हेलमेट या सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने वालों से सख्ती से पेश आएं।

- ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों से संवाद कर कानून का अहसास कराएं।

- सड़कों पर दौड़ने वाले ओवरलोड वाहनों के खिलाफ सख्ती से पेश आएं।

- सड़कों के किनारे पेड़ों एव बिजली के खंभों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाएं। वाहन चालकों से गुरुग्राम पुलिस की अपील

- वाहन उतनी ही रफ्तार में चलाएं जिससे कि नियंत्रण में रहे।

- शराब पीने क बाद न ही बाइक चलाएं और न ही कार।

- जहां कहीं भी सड़क खराब है वहां पर रफ्तार काफी कम रखें।

- किसी भी हाल में बिना हेलमेट व सीट बेल्ट लगाए वाहन न चलाएं।

- मोड़ आते ही वाहन की रफ्तार को काफी कम कर दें।

- स्पीड ब्रेकर से कुछ पहले ही अपने वाहन की रफ्तार कम कर दें।

- किसी भी हाल में रेड लाइट जंप करने का प्रयास न करें।

- पैदल यात्री ग्रीन लाइट होने के बाद ही चौराहे या सड़क को पार करें।

- जहां से भी लोग पैदल सड़क पार करते हैं वहां रफ्तार कम रखें।

- पैदल सड़क पार करने वाले लोग दोनों तरफ देखते हुए ही आगे बढ़ें।

- शराब पीकर वाहन चलाने पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

- नाबालिग यदि वाहन चलाते हुए पकड़े जाएंगे तो अभिभावक दोषी माने जाएंगे।

- लो-बीम हेडलाइट का इस्तेमाल करें और ब्लिकर्स को आन रखें।

- यदि वाहन में फाग लाइट की सुविधा न हो तो पीला सिलोफन पेपर हेडलाइट पर लगाएं।

सुरक्षित यातायात को लेकर गुरुग्राम पुलिस लगातार प्रयास कर रही है। कोहरे को ध्यान में रखकर ट्रैफिक पुलिस को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जहां कहीं भी रिफ्लेक्टर टेप लगाने की आवश्यकता है, वहां पर लगाए जाएंगे। लोगों से अपील है कि जिदगी बहुत अनमोल है। इसकी अहमियत समझें। आप यह अहसास करके वाहन चलाएं कि कोई आपका इंतजार कर रहा है। किसी भी हाल में शराब पीकर वाहन न चलाएं। नाबालिग के हाथ में बाइक या कार ना दें। पुलिस को कार्रवाई करने के लिए मजबूर न करें।

- केके राव, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम

chat bot
आपका साथी