जागरण अभियान: घने कोहरे के दौरान नहीं चलाएं ट्रेलर एवं ट्रक

कोहरे के कहर पर लगाम लगाने के लिए दैनिक जागरण के अभियान का असर दिखने लगा है। ट्रांसपोर्टर से लेकर आम आदमी तक अपने वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 06:40 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 06:40 PM (IST)
जागरण अभियान: घने कोहरे के दौरान नहीं चलाएं ट्रेलर एवं ट्रक
जागरण अभियान: घने कोहरे के दौरान नहीं चलाएं ट्रेलर एवं ट्रक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोहरे के कहर पर लगाम लगाने के लिए दैनिक जागरण के अभियान का असर दिखने लगा है। ट्रांसपोर्टर से लेकर आम आदमी तक अपने वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाने लगे हैं। यही नहीं कई सामाजिक कार्यकर्ताओं ने रिफ्लेक्टर टेप लगाने का अभियान शुरू कर दिया है। कार कैरियर एसोसिएशन की ओर से सभी सदस्यों को घने कोहरे के दौरान ट्रेलर एवं ट्रक न चलाने के बारे में एडवाइजरी भेजी गई है। एसोसिएशन में 125 ट्रांसपोर्टर सदस्य हैं। ट्रांसपोर्टरों के पास लगभग 15 हजार ट्रेलर एवं ट्रक हैं।

पूरे देश में हर साल सड़क दुर्घटनाओं की वजह से हजारों लोग मौत के शिकार होते हैं। गुरुग्राम में ही हर साल औसतन 400 से अधिक लोग मौत के शिकार होते हैं। इसे देखते हुए वाहनों चालकों से लेकर हर व्यक्ति को जागरूक करने का अभियान दैनिक जागरण ने शुरू किया है। अभियान का असर यह है कि हजारों वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाए जा चुके हैं। काफी ऐसे लोग अभियान से जुड़ रहे हैं जो कभी कोहरे की वजह से सड़क दुर्घटना के शिकार हो चुके हैं।

सेक्टर-40 निवासी राजेश कुमार ने बताया कि पिछले साल कोहरे के दौरान एक बार वह दुर्घटना के शिकार हो गए थे। उस समय यदि उनकी बाइक में रिफ्लेक्टर टेप लगा होता तो शायद दुर्घटना न होती। घने कोहरे के दौरान एक ऑटो ने उनकी बाइक में टक्कर मार दी थी। दैनिक जागरण के अभियान की खबर पढ़कर उन्होंने भी अपने स्तर पर वाहनों में रिफ्लेक्टर लगाना शुरू किया है। सामाजिक कार्यकर्ता कुलदीप जांघू ने शुक्रवार को एमजी रोड स्थित सहारा मॉल के सामने अभियान चलाया। उन्होंने काफी संख्या में ऑटो, रिक्शा सहित अन्य वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाए। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कोहरे के दौरान काफी कम स्पीड में वाहन चलाएं।

..

जिदगी से बढ़कर कुछ भी नहीं। कार कैरियर एसोसिएशन से जुड़े जितने भी ट्रांसपोर्टर हैं उनसे कहा गया है कि किसी भी हाल में घने कोहरे के दौरान ट्रेलर एवं ट्रक चलाने की इजाजत चालकों को न दें। उस दौरान साइड में जहां भी पार्किंग की सुविधा है, वहां पर वाहन पार्क कर दें। जहां तक टेप लगाने का सवाल है एसोसिएशन के अंतर्गत लगभग 15 ट्रेलर एवं ट्रक हैं, लगभग सभी में रिफ्लेक्टर टेप लगाए जा चुके हैं। कोहरे के कोहराम पर लगाम लगाने के लिए दैनिक जागरण का अभियान सराहनीय है। मैं सभी लोगों से अपील करुंगा कि वे ट्रैफिक नियमों का पालन कर अपने जीवन को सुरक्षित बनाएं।

-- विपुल नंदा, अध्यक्ष, कार कैरियर एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी