जागरण प्रभाव: स्वतंत्र फीडर से लूपिग कर एनबीसीसी सोसायटी में की जाएगी बिजली आपूर्ति

सेक्टर-37 स्थित एनबीसीसी ग्रीन व्यू सोसायटी के निवासियों के लिए राहत की खबर है। जल्द ही दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम सोसायटी के निवासियों को दो फीडर के माध्यम से बिजली आपूर्ति करेगा। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:05 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:55 PM (IST)
जागरण प्रभाव: स्वतंत्र फीडर से लूपिग कर एनबीसीसी सोसायटी में की जाएगी बिजली आपूर्ति
जागरण प्रभाव: स्वतंत्र फीडर से लूपिग कर एनबीसीसी सोसायटी में की जाएगी बिजली आपूर्ति

महावीर यादव, बादशाहपुर (गुरुग्राम)

सेक्टर-37 स्थित एनबीसीसी ग्रीन व्यू सोसायटी के निवासियों के लिए राहत की खबर है। जल्द ही दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम सोसायटी के निवासियों को दो फीडर के माध्यम से बिजली आपूर्ति करेगा। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। पिछले तीन महीने से सोसायटी के लोग बसई फीडर से बिजली आपूर्ति होने से परेशान हैं। लोगों ने इसकी शिकायत सीएम विडो पर भी की है। सोसायटी निवासियों की इस शिकायत को दैनिक जागरण ने 10 जून को बिजली निगम की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे हैं निवासी शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया। खबर छपने के बाद बिजली वितरण निगम के अधिकारी हरकत में आए।

निवासियों का कहना है कि 10 साल पहले जब सोसायटी का निर्माण शुरू हुआ था। तब बिल्डर ने दो अलग-अलग फीडर से बिजली आपूर्ति के लिए बिजली निगम को 86 लाख रुपये जमा कराए थे। बिजली निगम ने दो फीडर की बजाय एक फीडर से बिजली आपूर्ति शुरू कर दी। उस लाइन में भी मार्च माह में फाल्ट आ गया। उसके बाद बिजली आपूर्ति बसई फीडर से जोड़कर चालू कर दी गई। इस फीडर पर हमेशा फाल्ट होने के कारण बिजली आपूर्ति बाधित रहती है। बिजली निगम 24 घंटे बिजली आपूर्ति का दावा करता है, लेकिन हकीकत दावों के विपरीत है। एक महीने में औसतन 39 घंटे बिजली गुल रहती है। एक महीने में औसतन 50 बिजली के कट लगते हैं।

बिजली निगम ने एनबीसीसी ग्रीन व्यू सोसायटी के निवासियों को राहत देने के लिए योजना तैयार की है। बसई फीडर से उनकी बिजली आपूर्ति हटाकर एक स्वतंत्र फीडर से लूपिग कर बिजली आपूर्ति दी जाएगी। यह व्यवस्था दो-तीन दिन में शुरू हो जाएगी। दो फीडर से बिजली आपूर्ति की योजना बनाई गई है। एक फीडर में खराबी आने पर तुरंत दूसरे फीडर से बिजली आपूर्ति चालू कर दी जाएगी।

हमें 24 घंटे बिजली आपूर्ति चाहिए। दो फीडर का हमने पैसा बिजली निगम में जमा कराया है। दोनों फीडर चालू हो। इसके अलावा सोसायटी के गेट तक बिजली निगम किसी भी फाल्ट आने की स्थिति में पूरी ईमानदारी से काम करें। फाल्ट आने पर मरम्मत का काम बिल्डर पर ना डालें। हमें निगम अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर अभी भी भरोसा नहीं है।

यादवेंद्र यादव, निवासी एनबीसीसी ग्रीन व्यू सोसायटी एक फीडर से लूपिग सिस्टम तैयार कर एक-दो दिन में बिजली चालू कर दी जाएगी। दूसरे फीडर की केबल टेस्टिंग करा ली है। उसको भी जल्द दुरुस्त कर चालू कर दिया जाएगा। इस महीने 66 केवी सब स्टेशन में फाल्ट आने के कारण एनबीसीसी सोसायटी की बिजली ज्यादा बाधित हुई। अब दो फीडर चालू होने पर समस्या खत्म हो जाएगी।

विपिन यादव, उपमंडल अभियंता, कादीपुर सबडिवीजन, बिजली निगम

chat bot
आपका साथी