आइटीआइ दाखिला: पहली मेरिट सूची के तहत 62 सीटों पर हुआ दाखिला

संस्थान के प्रिसिपल जयदीप कादियान ने बताया कि पहली मेरिट सूची 13 अक्टूबर को जारी हुई थी। अब विद्यार्थियों को 1

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:10 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:56 PM (IST)
आइटीआइ दाखिला: पहली मेरिट सूची के तहत 62 सीटों पर हुआ दाखिला
आइटीआइ दाखिला: पहली मेरिट सूची के तहत 62 सीटों पर हुआ दाखिला

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिला महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में पहली मेरिट सूची के तहत 62 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। संस्थान के प्रिसिपल जयदीप कादियान ने बताया कि पहली मेरिट सूची 13 अक्टूबर को जारी हुई थी। सूची में शामिल विद्यार्थियों ने दाखिला फीस जमा कर दी है। अब विद्यार्थियों को 18 से 20 अक्टूबर तक अपने ट्रेड में बदलाव करने का मौका दिया जा रहा है। विद्यार्थी पोर्टल के जरिये आनलाइन अपनी पसंदीदा ट्रेड चुन सकते हैं। इसके बाद दूसरी मेरिट सूची 22 अक्टूबर को जारी की जाएगी।

आइटीआइ की अनुदेशक अंजलि ने बताया कि पहली मेरिट सूची औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के दाखिला संबंधी शेड्यूल के मुताबिक 11 अक्टूबर को जारी होनी थी, लेकिन तकनीकी कारणों के चलते इसे 13 अक्टूबर को जारी किया गया था। उन्होंने बताया कि संस्थान में चार ट्रेड में 132 सीटें हैं जिनमें से पहली मेरिट सूची के तहत 62 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। सबसे अधिक दाखिले कोपा (कंप्यूटर आपरेटर प्रोग्रामिग असिस्टेंट) ट्रेड में हुए हैं। कोपा ट्रेड की 42 में से 27 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। बेसिक कास्मेटोलाजी ट्रेड में 24 में से 15 सीट, सेविग टेक्नोलाजी में 40 में से 22 सीट और सरफेस आर्नामेंटेशन टेक्नीक्स में 21 में से 7 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। एनएएस परीक्षा को लेकर डाइट प्राध्यापक तैयार कर रहे हैं अभ्यास प्रश्न-पत्र

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र (डाइट) के प्राध्यापक नेशनल अचीवमेंट सर्वे की परीक्षा को लेकर अभ्यास प्रश्न-पत्र बना रहे हैं। डाइट की प्राध्यापक सोना यादव ने बताया कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे की परीक्षा 12 नवंबर को ली जाएगी। यह राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद का सर्वेक्षण कार्यक्रम है। इसमें कक्षा तीन, पांच, सात, आठ और दस के विद्यार्थियों को शामिल किया जाता है।

इस परीक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर को जांचने का है। परीक्षा के जरिए यह जानने का प्रयास किया जाएगा कि विद्यार्थी को अपनी पिछली कक्षाओं का कितना पाठ्यक्रम याद है। इसमें खंड स्तर, जिला स्तर और प्रदेश स्तर पर जिले व स्कूल के शिक्षा स्तर का मूल्यांकन किया जाएगा। डाइट के विषय विशेषज्ञों को अलग-अलग विषय दिए गए हैं जिनके वह अभ्यास प्रश्न-पत्र बना रहे हैं। स्कूलों में इन अभ्यास प्रश्न-पत्रों को भेजा जाएगा। अभी प्रश्न-पत्र बनाकर वाट्सएप ग्रुप पर शेयर किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी