एलिवेटेड रोड हादसा: जांच कमेटी की अंतिम रिपोर्ट आने में लगेगा समय

एलिवेटेड रोड हादसे के मामले को लेकर गठित जांच कमेटी की अंतिम रिपोर्ट आने में अभी समय लगेगा। कमेटी ने प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपने के बाद एनएचएआइ से कुछ और जानकारी मांगी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 07:35 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 07:35 PM (IST)
एलिवेटेड रोड हादसा: जांच कमेटी की अंतिम रिपोर्ट आने में लगेगा समय
एलिवेटेड रोड हादसा: जांच कमेटी की अंतिम रिपोर्ट आने में लगेगा समय

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: एलिवेटेड रोड हादसे के मामले को लेकर गठित जांच कमेटी की अंतिम रिपोर्ट आने में अभी समय लगेगा। कमेटी ने प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपने के बाद एनएचएआइ से कुछ और जानकारी मांगी है। कमेटी को यह जानकारी एक सप्ताह के भीतर एनएचएआइ द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद फिर जांच होगी। अंतिम रिपोर्ट आने के बाद ही तय होगा कि आखिर किस वजह से स्लैब गिरा था और इसके लिए (एनएचएआइ एवं निर्माण कंपनी ओरिएंटल स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड के) कौन-कौन अधिकारी या कर्मचारी जिम्मेदार हैं।

इसी साल 22 अगस्त की रात गुरुग्राम-सोहना-अलवर हाईवे पर निर्माणाधीन एलिवेटेड रोड के पिलर नंबर 10 से 11 के बीच का स्लैब गिर गया था। इसकी जांच भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) द्वारा गठित टीम कर रही है। कमेटी ने दो दिन पहले प्रारंभिक रिपोर्ट एनएचएआइ को सौंप दी है। रिपोर्ट में क्या है, इस बारे में संबंधित अधिकारी जानकारी देने को तैयार नहीं हैं।

उनका कहना है कि अंतिम रिपोर्ट के बाद ही सबकुछ सार्वजनिक करना उचित होगा। सूत्र बताते हैं कि डिजाइन में कमी की वजह से हादसा हुआ था। सूत्र यह भी बताते हैं कि निर्माण सामग्री में भी कमी थी। संभवत यही वजह है कि स्लैब का मलबा कुछ दिनों के भीतर पूरी तरह हटाने के बाद फिर से डिजाइन एवं निर्माण सामग्री का कितना इस्तेमाल किया गया, उसकी जांच की जाएगी। जांच के बाद ही अंतिम रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

एनएचएआइ के परियोजना निदेशक शशिभूषण का कहना है कि अंतिम रिपोर्ट आने तक कुछ भी सार्वजनिक करना उचित नहीं है। जांच कमेटी ने कुछ मामलों की रिपोर्ट मांगी है। जल्द ही रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाएगी। अंतिम रिपोर्ट सामने आने में अभी समय लगेगा।

chat bot
आपका साथी