जिले में 50 स्थानों पर हुआ योग दिवस समारोह, लोगों में दिखा उत्साह

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शहर के करीब 50 स्थानों पर योग समारोह का आयोजन किया गया। गुरुग्राम पटौदी बादशाहपुर सोहना और फरुखनगर में योग को लेकर भरपूर उत्साह दिखा। जिलास्तरीय मुख्य कार्यक्रम सेक्टर-3

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:19 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:19 PM (IST)
जिले में 50 स्थानों पर हुआ योग दिवस समारोह, लोगों में दिखा उत्साह
जिले में 50 स्थानों पर हुआ योग दिवस समारोह, लोगों में दिखा उत्साह

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शहर के करीब 50 स्थानों पर योग समारोह का आयोजन किया गया। गुरुग्राम, पटौदी, बादशाहपुर, सोहना और फरुखनगर में योग को लेकर भरपूर उत्साह दिखा। जिलास्तरीय मुख्य कार्यक्रम सेक्टर-38 में ताऊ देवीलाल स्टेडियम में हुआ। यहां पर लोगों ने विभिन्न योगासनों का प्रदर्शन किया। इसका शुभारंभ ताऊ देवीलाल स्टेडियम में गुड़गांव के विधायक सुधीर सिगला और उपायुक्त डा. यश गर्ग ने किया। इस मौके पर हरियाणा योग आयोग के सदस्य संजीव कुमार भी उपस्थित रहे। इन सभी ने भगवान धनवंतरी के चित्र के सामने दीप प्रज्ज्वलित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस संदेश का सीधा प्रसारण सभी योग स्थलों पर किया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी डिजिटल माध्यम से अपना संदेश दिया।

सभी स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकाल के तहत योगासन कराए गए। इस बार इसकी थीम 'योग फार वेलनेस' रखी गई थी। सुबह आठ बजे तक योग का यह कार्यक्रम चला। मुख्यमंत्री के राज्यस्तरीय कार्यक्रम का भी यूट्यूब लिक सभी के पास भेजा गया। लोगों ने प्रधानमंत्री के संदेश को ध्यान से सुना, जिसमें उन्होंने कहा कि दुनिया योग के महत्व को समझ रही है।

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि 21 जून का दिन वर्ष के 365 दिन में सबसे लंबा होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है। इसलिए इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया। योग हमें तनाव से मुक्ति दिलाता है और नकारात्मकता से रचनात्मकता का रास्ता दिखाता है। योग प्रशिक्षक भूदेव व पतंजलि के योग प्रशिक्षकों ने योग मुद्राएं करके दिखाया जिसका लोगों ने अनुसरण किया।

द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय द्वारा वर्चुअल योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। शारीरिक शिक्षा के प्रवक्ता डा. राकेश कुमार ने प्रतिभागियों को योग कराया। इस मौके पर पद्मश्री डा.सुनील डबास ने योग के लाभ के बारे में लोगों को जानकारी दी। सेक्टर-9 कालेज भी आनलाइन योग से जुड़ा। मानेसर में कई स्थानों पर योग समारोह का आयोजन किया गया। पटौदी विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने आइएमटी मानेसर सेक्टर-एक में योग किया। सेंट्रल पार्क रिजा‌र्ट्स में भी सिग्नेचर ग्लोबल द्वारा योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर एसोचैम नेशनल काउंसिल के अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि सभी को योग कर निरोग बनना चाहिए। रूडसेट संस्थान की ओर से भी योग कराया गया।

chat bot
आपका साथी