विदेश से आने वालों की जानकारी सीएमओ कार्यालय में देने का निर्देश

कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के प्रसार को नियंत्रित करने को लेकर बुधवार को सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने बैठक ली। लघु सचिवालय सभागार में हुई बैठक में सरकारी और निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:59 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:59 PM (IST)
विदेश से आने वालों की जानकारी 
सीएमओ कार्यालय में देने का निर्देश
विदेश से आने वालों की जानकारी सीएमओ कार्यालय में देने का निर्देश

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के प्रसार को नियंत्रित करने को लेकर बुधवार को सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने बैठक ली। लघु सचिवालय सभागार में हुई बैठक में सरकारी और निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर सीएमओ ने सभी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कहा कि निजी अस्पतालों में भर्ती इंटरनेशनल ट्रैवलर (विदेश यात्रा से आने वाले) की सूचना सप्ताह में दो दिन सीएमओ कार्यालय में भिजवाना अनिवार्य है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। अस्पताल प्रबंधन सभी आवश्यक इंतजाम समय से पूरा करें।

सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बैठक में निर्देश दिया कि निजी अस्पताल हायर किए गए गेस्ट हाउस की सूची भी साथ में भिजवाएं। जिले में बड़े होटल संचालकों तथा मल्टीनेशनल कंपनियों के साथ भी बैठक की जाएगी। सीएमओ ने निजी अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिए कि वे अस्पताल परिसर में विभिन्न स्थानों पर सिटिजन चार्टर के पालन को सुनिश्चित करें। इसमें एनएचआरसी की गाइडलाइंस के अनुसार नागरिकों के अधिकार, ग्रीवेंस रिड्रेसल, टेस्टिग रेट और कोविड ट्रीटमेंट की जानकारी शामिल हैं।

सीएमओ ने अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिया कि वे व्यर्थ में कोरोना की टेस्टिग करवाने से बचें और अनावश्यक रूप से बार-बार व्यक्ति की टेस्टिग न करवाएं। उन्होंने स्पष्ट कहा कि इंटरनेशनल ट्रैवलर्स का पहले दिन एयरपोर्ट पर तथा आठवें दिन भी आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य है। सभी अस्पताल अपने यहां बेड की उपलब्धता संबंधी जानकारी अगले 48 घंटों के भीतर निर्धारित वेबसाइट पर अपडेट करने के निर्देश दिए। इनमें आइसीयू बेड, वेंटिलेटर तथा आक्सीजन बेडों की जानकारी, पीडियाट्रिक बेड और आक्सीजन की उपलब्धता सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शामिल हैं।

सीएमओ ने कहा कि यह सभी के लिए गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज देने में जिला लगभग 90 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी डा. एमपी सिंह, जिला सर्विलांस अधिकारी डा. जयप्रकाश राजलीवाल और डा. अनुज सहित अन्य अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

डोर-टू-डोर अभियान, एक लाख से अधिक को दिया गया कोरोनारोधी टीका

जासं, गुरुग्राम : नवंबर में शुरू किए गए डोर-टू-डोर कोरोनारोधी टीकाकारण अभियान के अंतर्गत जिले में अब तक 1,01784 लोगों का टीकाकरण किया गया है। इस अभियान की सफलता को देखते हुए इसे दिसंबर में भी जारी रखने का निर्णय स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिया गया है।

सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने यह जानकारी बुधवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में आयोजित बैठक के दौरान दी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोनारोधी टीकाकरण को लेकर विशेष रूप से 18 सत्र लगाए गए थे। सुबह के सत्र में 1072 तथा सायंकालीन सत्र में 408 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया।

chat bot
आपका साथी