निगम क्षेत्र के शौचालयों को एक हफ्ते में दुरुस्त करने के निर्देश

नगर निगम गुरुग्राम की अतिरिक्त आयुक्त डा. वैशाली शर्मा ने स्वच्छता शाखा के अधिकारियों से कहा कि निगम के अधीन आने वाले सभी सार्वजनिक तथा सामुदायिक शौचालयों को 10 दिसंबर तक पूरी तरह से दुरुस्त करें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 04:33 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:25 PM (IST)
निगम क्षेत्र के शौचालयों को एक हफ्ते में दुरुस्त करने के निर्देश
निगम क्षेत्र के शौचालयों को एक हफ्ते में दुरुस्त करने के निर्देश

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: नगर निगम गुरुग्राम की अतिरिक्त आयुक्त डा. वैशाली शर्मा ने स्वच्छता शाखा के अधिकारियों से कहा कि निगम के अधीन आने वाले सभी सार्वजनिक तथा सामुदायिक शौचालयों को 10 दिसंबर तक पूरी तरह से दुरुस्त करें। सभी शौचालयों में बिजली, पानी और सफाई की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

यह निर्देश अतिरिक्त निगमायुक्त ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में स्वच्छता शाखा के अधिकारियों के साथ बैठक में दिए। उन्होंने शौचालयों में सीवर, पानी तथा बिजली के कनेक्शन दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जियो टैगिग करवाकर शौचालयों में लगी फीडबैक व वेंडिग मशीन को ठीक करवाने के लिए कहा गया।

छह एजेंसियों के पास है रखरखाव का जिम्मा

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि निगम के 105 शौचालयों के रखरखाव का कार्य छह एजेंसियों को सौंपा गया है। इसके बाद जो शौचालय बच गए हैं, उन्हें भी सौंपने की प्रक्रिया की जा रही है। अतिरिक्त निगमायुक्त ने बैठक में मौजूद रख-रखाव एजेंसियों के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे सभी शौचालयों में सफाई व्यवस्था को बेहतर रखें तथा पानी व बिजली की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए।

शौचालयों को ओडीएफ प्लस-प्लस के मापदंडों के अनुसार तैयार करके उनका रख-रखाव करना सुनिश्चित किए जाए। बैठक में संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) हरिओम अत्री, कार्यकारी अभियंता सुंदर श्योराण, स्वच्छता सलाहकार अनिल मेहता, सफाई अधिकारी विजेन्द्र शर्मा, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ऋषि मलिक और सुधीर कुमार उपस्थित थे।

सेक्टर 82 में लगे अवैध विज्ञापन, निगम ने फाड़े

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मानेसर नगर निगम क्षेत्र में अवैध विज्ञापनों से संबंधित शिकायतें निगम अधिकारियों को लगातार मिल रही हैं। सेक्टर-82 स्थित वाटिका की मुख्य सड़क के किनारे टाउन स्क्वायर मार्केट और सफायर माल के सामने अवैध रूप से दो यूनीपोल लगे हैं। शिकायत मिलने के बाद विज्ञापन शाखा की टीम ने शुक्रवार को इन अवैध विज्ञापनों को हटा दिया।

इसके अलावा इसी क्षेत्र में दिल्ली-जयपुर हाइवे किनारे सर्विस लेन के नजदीक अवैध रूप से यूनीपोल पर लगे विज्ञापन को भी फाड़ा गया। एक्सईएन प्रवीण दलाल ने बताया कि निगम क्षेत्र में कहीं भी विज्ञापन लगाने के लिए निर्धारित फीस जमा करवाकर स्वीकृति लेनी होती है। अवैध विज्ञापनों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। टोल प्लाजा के समीप लगे हैं अवैध विज्ञापन

गुरुग्राम नगर निगम क्षेत्र में खेड़की दौला टोल प्लाजा के नजदीक अवैध रूप से विज्ञापन लगे हैं। टोल से मानेसर की तरफ एक पेट्रोल पंप किनारे एक बिल्डर और एक सिनेमा के कई विज्ञापन लगे हुए हैं। इनके लिए गुरुग्राम नगर निगम से अनुमति नहीं ली गई है।

chat bot
आपका साथी