तेज बारिश के बाद तालाब में तब्दील हो गए औद्योगिक क्षेत्र

गुरुग्राम प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक हब है। यहां स्थित औद्योगिक इकाइयों और कॉरपोरेट कंपनियों की वजह से ही राज्य आर्थिक तौर से काफी समृद्ध है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jul 2020 06:43 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jul 2020 06:46 PM (IST)
तेज बारिश के बाद तालाब में तब्दील हो गए औद्योगिक क्षेत्र
तेज बारिश के बाद तालाब में तब्दील हो गए औद्योगिक क्षेत्र

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गुरुग्राम प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक हब है। यहां स्थित औद्योगिक इकाइयों और कॉरपोरेट कंपनियों की वजह से ही राज्य आर्थिक तौर से समृद्ध है। इसके बावजूद औद्योगिक क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं का भारी अभाव है। इस समय बरसाती पानी निकासी के मामले में ठोस प्रबंध का नहीं होना उद्योग जगत की सबसे बड़ी दिक्कत है। सैकड़ों की संख्या में उद्यमियों से लेकर औद्योगिक कामगार इससे परेशान हैं। बुधवार की सुबह हुई तेज बारिश के बाद विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों की सड़कें तालाब में तब्दील हो गईं। फैक्टरियों के अंदर भी बारिश का पानी प्रवेश करने लगा। दौलताबाद औद्योगिक क्षेत्र में बारिश से सड़कें जलमग्न हो गईं। इस क्षेत्र में पांच सौ से अधिक औद्योगिक इकाइयां हैं। सभी को इससे समस्या हो रही है। आइडीसी क्षेत्र में भी बारिश के बाद से लोग और औद्योगिक वाहनों का आना जाना मुश्किल हो गया है। कादीपुर औद्योगिक क्षेत्र की हालत और भी खराब है। यहां की सड़कें और गलियां आज भी कच्ची हैं। बुधवार की बारिश के बाद तो सड़क पर वाहन फंसने भी लगे। स्थानीय उद्यमियों का कहना है कि यह सिलसिला पूरी बारिश जारी रहेगा। सेक्टर-37 औद्योगिक क्षेत्र में तो सीवर और बारिश का पानी एक साथ मिलकर उद्यमियों और यहां के कामगारों के लिए मुश्किलें खड़ी कर चुका है।

--------

दौलताबाद औद्योगिक क्षेत्र की हालत बारिश होते ही काफी खराब हो गई है। पानी सड़कों पर भरने के बाद फैक्टरियों के अंदर भी प्रवेश करने लगा है। बुनियादी सुविधाओं की मांग पिछले कई सालों से की जा रही है पर कोई सुनवाई नहीं हो रही। इससे औद्योगिक मनोबल प्रभावित हो रहा है।

पवन जिदल, अध्यक्ष, दौलताबाद रोड इंडस्ट्रियल एसोसिएशन बारिश के बाद कादीपुर औद्योगिक क्षेत्र की हालत काफी खराब हो गई है। आलम यह है कि फैक्टरियों के अंदर पानी घुसने लगा है। पूरी बारिश के दौरान यही हाल जारी रहेगा। ऐसे में औद्योगिक कामकाज प्रभावित होता है। इससे एमएसएमई क्षेत्र को नुकसान हो रहा है। बारिश के दौरान उद्योगों से संबंधित वाहन क्षेत्र में नहीं आ पाते हैं।

श्रीपाल शर्मा, अध्यक्ष, कादीपुर इंडस्ट्रीज वेलफेयर एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी