लाकडाउन में रुके हैं सब काम, मगर धड़ल्ले से हो रहे है अवैध निर्माण

लाकडाउन की आड़ में शहर के कई इलाकों में अवैध निर्माण हो रहे हैं। यहां बिल्डिग प्लान नियमों की अवहेलना तो की ही जा रही है साथ ही कोरोना नियमों का पालन भी नहीं हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 05:23 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 05:23 PM (IST)
लाकडाउन में रुके हैं सब काम, मगर  
धड़ल्ले से हो रहे है अवैध निर्माण
लाकडाउन में रुके हैं सब काम, मगर धड़ल्ले से हो रहे है अवैध निर्माण

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: लाकडाउन की आड़ में शहर के कई इलाकों में अवैध निर्माण हो रहे हैं। यहां बिल्डिग प्लान नियमों की अवहेलना तो की ही जा रही है, साथ ही कोरोना नियमों का पालन भी नहीं हो रहा है। गाइडलाइंस के मुताबिक कोरोना संक्रमण को देखते हुए ज्यादा संख्या में लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी है, लेकिन निर्माण कार्यों के दौरान इन नियमों की भी अनदेखी की जा रही है। ऐसे अवैध निर्माणों की सूचना ट्विटर सहित अन्य माध्यमों से निगम अधिकारियों तक पहुंच रही है, लेकिन शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। खांडसा क्षेत्र में दुकानों सहित अन्य व्यावसायिक भवन निर्माण से संबंधित ऐसी ही एक शिकायत नगर निगम को मिली है। यहां पर कई दुकानों का निर्माण कार्य चल रहा है।

इन जगहों पर भी हो रहे अवैध निर्माण

राजेंद्रा पार्क, न्यू कालोनी, ज्योति पार्क, मदनपुरी, दयानंद कालोनी, कृष्णा कालोनी, लक्ष्मण विहार, दौलताबाद फ्लाइओवर के नजदीक का क्षेत्र, पटेल नगर, कीर्ति नगर, महरौली रोड, ओल्ड डीएलएफ, व्यापार सदन क्षेत्र, खेड़कीदौला, शिवाजी नगर, शांति नगर सहित शहर की कालोनियों में अवैध रूप से बिल्डर फ्लोर और फ्लैट बनाकर बेचे जा रहे हैं। नगर निगम से नक्शा मंजूर कराए बिना बहुमंजिला इमारतें खड़ी कर दी गई हैं। नियमानुसार किसी भी बिल्डिग के निर्माण से पहले नगर निगम से बिल्डिग प्लान मंजूर कराना होता है। इसके लिए फीस निर्धारित है। ऐसे मकान हजारों की संख्या में हैं, जिनका बिल्डिग प्लान पास नहीं कराया गया है, या निर्माण नक्शे के हिसाब से नहीं किया गया है। निर्माण पूरा होने के बाद ओसी (आक्यूपेशन सर्टिफिकेट) लेना जरूरी होता है।

सील इमारतों में भी निर्माण की शिकायत

कृष्णा कालोनी, राजेंद्रा पार्क और न्यू कालोनी में सील की गई निर्माणाधीन इमारतों में भी निर्माण कार्य चल रहे हैं। नगर निगम की एन्फोर्समेंट टीम कुछ दिन पहले सिर्फ नोटिस भेजकर खानापूर्ति कर दी थी। उधर, निगम अधिकारियों का कहना है कि एन्फोर्समेंट टीम की ड्यूटी कोरोना से राहत बचाव कार्यों में लगी हुई है।

chat bot
आपका साथी