हल्की बारिश में डूब जाता है आइडीसी एरिया

सेक्टर-14 स्थित आइडीसी एरिया में बुनियादी सुविधाओं का भारी अभाव है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 05:42 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 05:42 PM (IST)
हल्की बारिश में डूब जाता है आइडीसी एरिया
हल्की बारिश में डूब जाता है आइडीसी एरिया

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सेक्टर-14 स्थित आइडीसी एरिया में बुनियादी सुविधाओं का भारी अभाव है। थोड़ी देर की बारिश में भी यहां की सड़कें डूब जाती हैं, जिससे उद्यमियों से लेकर यहां काम करने वालों को भारी परेशानी होती है। शुक्रवार और रविवार को हुई हल्की सी बारिश के बाद भरा पानी सड़कों पर अभी तक रुका हुआ है। बरसाती पानी निकासी, सीवर की साफ-सफाई और सड़कों की मरम्मत को लेकर स्थानीय उद्यमी लंबे समय से मांग कर रहे हैं। इसके बावजूद इस दिशा में प्रशासनिक स्तर पर गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है।

बुनियादी सुविधाओं के अभाव को लेकर आइडीसी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पदाधिकारियों की शनिवार की शाम एक बैठक हुई थी, जिसमें सभी पदाधिकारियों ने मौजूदा हालत पर चिता जताते हुए कहा कि यहां की सभी सड़कें टूटी हुई हैं। सीवरेज की साफ-सफाई नहीं की गई है। जगह-जगह पर रेहड़ी वालों का कब्जा है। बारिश के बाद क्षेत्र की हालात बद से बदतर हो जाती है। अभी हल्की बारिश में ही हालत खराब हो गई है, जब यह अधिक होगी तो क्या होगा।

आइडीसी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष धर्म सागर बताते हैं कि आइडीसी क्षेत्र में सौ से अधिक औद्योगिक इकाइयां हैं। वहीं लगभग 60 के करीब कॉमर्शियल साइटें हैं, जिनमें से नगर निगम हर साल लगभग चार करोड़ रुपये का टैक्स वसूलता है। टैक्स लेने में नगर निगम को कोई दिक्कत नहीं है लेकिन जब विकास कार्य कराने, बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने की बात होती है तो वह पीछे हट जाता है।

उद्यमियों द्वारा क्षेत्र की परेशानियों को लेकर निगमायुक्त एवं अधिकारियों से बार-बार गुहार लगाई जा रही है इसके बाद भी समस्याओं के समाधान के प्रति इनका रुख नकारात्मक ही रहता है। धर्म सागर का कहना है कि इन मुद्दों को अब जल्द ही मुख्यमंत्री के समक्ष उठाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी