एड्स काउंसलर ने मनाया काला दिवस

स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत एचआइवी एड्स काउंसलर कर्मचारियों ने विश्व एड्स दिवस (एक दिसंबर) को काला दिवस के रूप में मनाया। इनकी मांग है कि तनख्वाह बढ़ाई जाए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:22 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 08:22 PM (IST)
एड्स काउंसलर ने मनाया काला दिवस
एड्स काउंसलर ने मनाया काला दिवस

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत एचआइवी एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करने में लगे कर्मचारियों ने विश्व एड्स दिवस (एक दिसंबर) को काला दिवस के रूप में मनाया। कर्मचारियों की मांग है कि उनकी तनख्वाह बढ़ाई जाए। वर्ष 2013 के बाद तनख्वाह नहीं बढ़ाई है। कर्मचारी 13 हजार रुपये में ड्यूटी कर रहे हैं, जबकि काम दोगुना बढ़ गया है। स्वास्थ्य विभाग में 26 लोग कार्यरत हैं और सभी ने मिलकर काला दिवस मनाया। काउंसलर शिखा गर्ग, अमत कुमार, सोमलत्ता, सुनीता, नीलम, अनुराधा, दुष्यंत, सुषमा, रचिता, दीपक और राहुल ने कहा कि प्रदेश के साथ देश के सभी जिलों में विश्व एड्स दिवस को काला दिवस के रूप में मनाया है। यह राष्ट्रीय स्तर पर विरोध प्रदर्शन था। उन्होंने कहा कि 2011 में सभी कर्मचारी 11 हजार रुपये तनख्वाह में लगाए गए थे और 2013 में तनख्वाह बढ़ाकर 13 हजार की गई थी। आज आठ साल बाद भी वही तनख्वाह है। एचआइवी एड्स के संबंध में जागरूक करने का अभियान अलग-अलग जगह चलाना पड़ रहा है। कर्मचारियों को उस तरह की कोई सुविधा नहीं दी जाती, जो एक स्थायी कर्मचारी को मिलती है।

सौ प्रतिशत टीकाकरण पर सीएमओ ने किया सम्मानित

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोरोनारोधी टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नई पहल की है। इसके तहत ऐसे संस्थानों को सम्मानित किया गया जिनके यहां सौ प्रतिशत स्टाफ का कोरोनारोधी टीकाकरण हो चुका है। बुधवार को सेक्टर दस जिला अस्पताल, पटौदी अस्पताल, एंबियंस माल के प्रबंधन को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने कहा कि जिले में उन अस्पतालों, लैब, उद्योग, माल के प्रबंधक को सम्मानित किया जा रहा है, जिनके यहां कर्मचारियों को 100 प्रतिशत कोरोनारोधी टीका लग चुका है। जिले में ऐसे बहुत संस्थान है जिनके यहां पर सौ प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। उन सब को सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर डा. अनुज गर्ग, डा. जेपी राजलीवाल, डा. एमपी सिंह और अन्य स्टाफ उपस्थित था।

chat bot
आपका साथी