जिले में 245 लोग कर चुके हैं प्लाज्मा दान

जिले में अब तक 245 व्यक्ति प्लाज्मा दान कर चुके हैं। प्लाज्मा दान करने वाले 245 लोगों से 488 यूनिट प्लाज्मा प्राप्त हुआ। जिले में 476 यूनिट प्लाज्मा मरीजों को इलाज के लिए दिया जा चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Nov 2020 05:32 PM (IST) Updated:Fri, 06 Nov 2020 06:11 PM (IST)
जिले में 245 लोग कर चुके हैं प्लाज्मा दान
जिले में 245 लोग कर चुके हैं प्लाज्मा दान

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले में अब तक 245 व्यक्ति प्लाज्मा दान कर चुके हैं। प्लाज्मा दान करने वाले 245 लोगों से 488 यूनिट प्लाज्मा प्राप्त हुआ। जिले में 476 यूनिट प्लाज्मा मरीजों को इलाज के लिए दिया जा चुका है। जिला उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि प्लाज्मा दान करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को जिला प्रशासन और रोटरी ब्लड बैंक की तरफ से प्रशंसा पत्र के साथ वारियर शील्ड देते हुए सम्मानित किया जा रहा है।

उपायुक्त ने कहा कि जिले में 21 लोग ऐसे भी हैं जो एक से अधिक बार अपना प्लाज्मा दान कर चुके हैं।प्लाज्मा दान करने वाले लोगों को रोटरी ब्लड बैंक की तरफ से एक कार्ड बनाकर भी दिया जा रहा है, जिसका वो एक साल के अंदर जरूरत पड़ने पर प्रयोग कर सकते हैं। ये व्यक्ति जरूरत अनुसार रोटरी क्लब से ब्लड निश्शुल्क ले सकते हैं।

सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि प्लाज्मा दान करने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 से 60 साल के बीच होनी अनिवार्य है। कोरोना संक्रमण से ठीक होने के 14 दिन बाद प्लाज्मा दान किया जा सकता है। उन्होंने कोरोना संक्रमण के बाद स्वस्थ हुए लोग से अपील करते हुए कहा कि वह अपना प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आएं। क्योंकि उनका दान किया प्लाज्मा अन्य कोरोना संक्रमितों की जान बचाने में सहायक होगा।

डा. विरेंद्र ने कहा कि महिलाओं में केवल वे महिलाएं प्लाज्मा दान कर सकती हैं जो महिला मां नहीं बनीं या जिनका कभी गर्भपात नहीं हुआ। वह महिलाएं पुरुषों को भी प्लाज्मा दान कर सकती हैं। प्लाज्मा दान करने वाला अगर मधुमेह रोगी है तो उसका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होना चाहिए और वह इंसुलिन पर निर्भर ना हो। उन्होंने बताया कि प्लाज्मा डोनेट करने से पहले व्यक्ति को अधिक से अधिक तरल पदार्थ पीना चाहिए और कम से कम दो घंटे पहले उचित भोजन लेना चाहिए। कोरोना से स्वस्थ होने वाले लोग गांव कादीपुर सेक्टर-दस ए स्थित जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से रोटरी क्लब ब्लड बैंक में प्लाज्मा दान कर सकते हैं।

प्लाज्मा थेरेपी देकर 94 वर्षीय कोरोना मरीज को किया स्वस्थ

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में डाक्टरों ने 94 वर्षीय कोरोना मरीज ललिता सरन को प्लाज्मा थेरेपी देकर इलाज किया। डा. नवल मेंदीरत्ता ने कहा कि मरीज की अधिक आयु होने के साथ वे निमोनिया के साथ-साथ कोरोना संक्रमित भी थे। यही कारण था कि मरीज को सांस लेने में तकलीफ ज्यादा थी। डाक्टर ने कहा कि ज्यादा आयु होने के कारण कोरोना से ठीक करना एक चुनौती था, जिसे कामयाबी पूरा किया।

मरीज ललिता सरन का ब्लड ग्रुप नंबर बी-पाजिटिव होने के कारण प्लाज्मा मिलने में देरी हो रही थी और मरीज के लिए चिता की बात थी। क्योंकि मरीज को सांस लेने में परेशानी हो रही थी। डा. नवल ने कहा कि मरीज वृंदावन उप्र के रहने वाले हैं।

दरअसल, ज्यादा आयु कोरोना मरीजों के लिए बड़ा खतरा है। अभी तक गुरुग्राम में 222 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है और इनमें मरने वाले वह मरीज ज्यादा हैं, जिनकी आयु ज्यादा थी और कोरोना के साथ अन्य किसी बीमारी से ग्रस्त थे।

chat bot
आपका साथी