राहत की बात, बारह देशों से आने वालों में कोई ओमिक्रोन से ग्रस्त नहीं

शहर वासियों के लिए राहत की बात है कि अति जोखिम वाले 12 देशों से आए 553 लोगों में कोई कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट से ग्रस्त नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 06:56 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 06:56 PM (IST)
राहत की बात, बारह देशों से आने वालों
 में कोई ओमिक्रोन से ग्रस्त नहीं
राहत की बात, बारह देशों से आने वालों में कोई ओमिक्रोन से ग्रस्त नहीं

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम :

शहर वासियों के लिए राहत की बात है कि अति जोखिम वाले 12 देशों से आए 553 लोगों में कोई कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट से ग्रस्त नहीं है। 412 लोगों की लिस्ट तीन दिन पहले मिली थी और अब रविवार को 141 लोगों की लिस्ट मिली है। अभी तक सभी की रिपोर्ट नेगेटिव है। स्वास्थ्य विभाग के पास हर रोज कुछ लोगों की लिस्ट आ रही है और उनकी जांच चल रही है। सिविल सर्जन विरेंद्र यादव का कहना है कि अभी तक उन्हें 2400 लोगों की लिस्ट मिल चुकी है जिसमें 553 लोग ऐसे हैं जो अति जोखिम वाले देश ब्रिटेन, साऊथ अफ्रीका, बांग्लादेश, ब्राजील, चीन, न्यूजीलैंड, जिबाब्वे, मारिशस, बोत्सवाना, सिगापुर और इजराइल,हांगकांग से आए हैं। यह वह देश है जिनको केंद्र सरकार ने अति जोखिम वाले देश में शामिल किया हुआ है। सभी लोगों से संपर्क किया जा चुका है। 412 लोगों की एयरपोर्ट पर कोरोना जांच हुई है और उन सबकी रिपोर्ट नेगेटिव मिली है। स्वास्थ्य विभाग अब दो-तीन दिन बाद दोबारा इन लोगों की कोरोना जांच करेगा। अगर किसी में आने के बाद कोरोना वायरस पनपना होगा, तो पता चल जाएगा। 1847 लोग भारत के अन्य प्रदेशों और कुछ उन देशों से आए हैं जिनके यहां पर ओमिक्रोन वैरिएंट का खतरा नहीं के बराबर है। डाक्टर यादव ने कहा कि जिन लोगों की लिस्ट तीन दिन पहले मिली थी उनके अब सैंपल भी लिए गए हैं जिसमें कोरोना संक्रमित नहीं मिले हैं।

नियमों का अनुपालन नहीं

कोरोना का नया वैरिएंट आने की संभावना बनने के साथ-साथ कोरोना मरीजों की संख्या एक बार फिर से बढ़ने लगी हैं। इसके बाद भी लोग बाजार से लेकर पार्क में बगैर मास्क के घूमते नजर आते हैं। सदर बाजार हो या सेक्टर की मार्केट कोविड नियम का अनुपालन नहीं हो रहा है। रविवार को सदर बाजार में हर पांचवां व्यक्ति बगैर मास्क के नजर आया। रेहड़ी दुकान से लेकर बड़ी दुकानों में खरीदारों का जमघट देखने को मिला। पुलिस कर्मी कार तथा बाइक से जाने वालों के मास्क चेक करते नजर आए पर पैदल घूम रहे लोग उन्हें नजर नहीं आए। जबकि प्रशासन के सख्त निर्देश हैं कि बगैर मास्क के कोई भी नजर आए तो जुर्माना लगाया जाए।

-------

लोगों को खुद समझना चाहिए कि कोरोना से जंग टीका लगवाने के साथ-साथ मास्क लगाकर दो गज की शारीरिक दूरी बना कर ही लड़ी जा सकती है। अगर आपने टीका लगवा लिया तो आपके बच्चे को टीका नहीं लगा। कोरोना वायरस बच्चे तक पहुंचाने के लिए लोग सीढ़ी बन सकते हैं। रही सख्ती की बात तो इसके लिए सख्त निर्देश पहले से ही जारी हैं।

chat bot
आपका साथी