दुनिया से विदा होने के बाद कई घरों की खुशी दे गई 44 वर्षीय महिला

साइबर सिटी स्थित फोर्टिस अस्पताल में ब्रेन संबंधित इलाज के लिए भर्ती 44 वर्षीय एक महिला को बुधवार के दिन डाक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 08:33 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 08:33 PM (IST)
दुनिया से विदा होने के बाद कई घरों की खुशी दे गई 44 वर्षीय महिला
दुनिया से विदा होने के बाद कई घरों की खुशी दे गई 44 वर्षीय महिला

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : साइबर सिटी स्थित फोर्टिस अस्पताल में ब्रेन संबंधित इलाज के लिए भर्ती 44 वर्षीय एक महिला को बुधवार के दिन डाक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया। महिला के स्वजन ने विभिन्न अंगों को दान करने की इच्छा जताई थी। स्वजन ने लिवर, किडनी और नेत्र दान कर दिए। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि दुनिया से विदा होने के बाद भी इस महिला ने कई घरों में खुशियां लाने का प्रबंध कर दिया है। दोनों नेत्रों से जहां दो लोग की जिदगी रोशन होगी, वहीं किडनी से भी दो लोगों को नया जीवन मिलेगा। महिला के लिवर दान से भी किसी को नया जीवन मिलेगा। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि लिवर व एक किडनी फोर्टिस अस्पताल गुरुग्राम में दो मरीजों को ट्रांसप्लांट की जाएगी और एक किडनी वैशाली स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती मरीज के लिए भेजी गई है। वहीं, दोनों नेत्रों को भी नेत्र बैंक तक पहुंचा दिया गया है। प्रबंधन का यह भी कहना है कि दिवंगत महिला के स्वजन ने पहचान बताने से मना किया हुआ है।

अस्पताल प्रबंधन की तरफ से बताया गया कि फोर्टिस अस्पताल में ही 38 वर्षीय महिला को किडनी व 51 वर्षीय पुरुष को लिवर ट्रांसप्लांट किया जाएगा। वहीं, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में वैशाली के अस्पताल में 45 वर्ष की महिला को किडनी ट्रांसप्लांट की जाएगी। फोर्टिस अस्पताल के न्यूरो एनेस्थेसिया कंसलटेंट डा. ओमप्रकाश ने कहा कि महिला 15 सितंबर की रात को अस्पताल में भर्ती हुई थी। वे बेहोश थी और ब्रेन में बड़े स्तर पर रक्त स्त्राव हुआ था। इसके बावजूद न्यूरो सर्जिकल टीम ने अपना पूरा प्रयास किया, लेकिन हम मरीज को नहीं बचा सके। फोर्टिस की जोनल डायरेक्टर डा. रितू गर्ग ने कहा कि दानदाता परिवार के इस साहस पूर्ण निर्णय से अभिभूत हूं। इस मौके पर महिला के स्वजन ने कहा कि दूसरों का जीवन बचाने के लिए अंग दान करने में किसी प्रकार का भ्रम नहीं होना चाहिए। इसके प्रति हर किसी को जागरूक होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी