कोरोनारोधी टीके के प्रति बढ़ा भरोसा, लगवाने वालों में भारी उत्साह : डा. विरेंद्र यादव

जिले में एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। मरीजों की संख्या बढ़ रही है तो बड़ी संख्या में लोग कोरोनारोधी टीका भी लगवा रहे हैं। प्रदेश में गुरुग्राम कोरोना जांच करने और टीकाकरण में अव्वल है तो सबसे अधिक मरीज भी यहां है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 06:19 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 06:19 PM (IST)
कोरोनारोधी टीके के प्रति बढ़ा भरोसा, लगवाने वालों में भारी उत्साह : डा. विरेंद्र यादव
कोरोनारोधी टीके के प्रति बढ़ा भरोसा, लगवाने वालों में भारी उत्साह : डा. विरेंद्र यादव

जिले में एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। मरीजों की संख्या बढ़ रही है तो बड़ी संख्या में लोग कोरोनारोधी टीका भी लगवा रहे हैं। प्रदेश में गुरुग्राम कोरोना जांच करने और टीकाकरण में अव्वल है तो सबसे अधिक मरीज भी यहां है। विभाग चार दिन- रविवार से बुधवार तक कोरोनारोधी टीका उत्सव मनाएगा। चार दिन में 64 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिस तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है आने वाले दिनों में स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौतियां कम होने के बजाय बढ़ने जा रही हैं। एक वर्ष से अधिक समय से स्वास्थ्य कर्मी छुट्टियां तक नहीं ले रहे हैं और एक बार फिर कोरोना वायरस बड़ा हमला कर रहा है। इस तरह के तमाम मुद्दों को लेकर दैनिक जागरण के अनिल भारद्वाज ने सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव से खास बातचीत की।

---

एक बार फिर शहर में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। कितना खतरा है?

- देखिए यह कोई कार-ट्रैक, रेल नहीं है कि कहीं पर रोका जा सके। आप समझ सकते हैं कि कोरोना संक्रमण कैसे फैलता है। ऐसा भी नहीं है कि कोई नहीं जानता कि कोरोना संक्रमण कैसे फैलता है। सभी को पता है। फिर भी कोरोना संक्रमण फैल रहा है। यह कहते हुए एक वर्ष से अधिक समय हो चुका है और बचाव ही बेहतर इलाज है, फिर भी लोग लगातार लापरवाही कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण दोबारा इसलिए नहीं फैल रहा कि हवा का रुख गुरुग्राम की तरफ है, बल्कि इसलिए फैल रहा है कि लोग बचाव के नियमों का पालना करने में आलस व लापरवाही कर रहे हैं। मुझे यह कहने में कोई हिचक नहीं कि लोगों में मास्क नहीं लगाने की लापरवाही ऐसे ही चलती रही, तो मरीजों की संख्या अधिक होगी। शहर में बड़ी संख्या में अलग-अलग इलाकों में झुग्गी झोपड़ी व स्लम इलाका है। इन लोगों को कैसे टीका लगाया जाएगा?

- स्लम इलाके में लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाने के लिए हम एंबुलेंस वैन सेवा शुरू कर रहे हैं। वैन उस कालोनी व इलाके में जाएगी, जहां पर लोगों को कोरोनारोधी टीका के संबंध में अधिक जानकारी नहीं है। वहीं पर टीका लगाया जाएगा और एंबुलेंस में सभी सुविधाएं होगी। अगर किसी की टीका लगवाने की तबीयत खराब होती है तो उसको इलाज दिया जा सकेगा। लोगों को टीका लगाया जाएगा और वहीं पर चालीस मिनट तक बैठाया जाएगा। हमने ऐसे कुछ इलाके तय किए हुए है। यहां पर पोलियो अभियान चलाया जाता रहा है। . रविवार से शहर के माल में कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान शुरू किया है। क्या सभी माल में भी अभियान चलाया जाएगा?

- हां, रविवार को दो माल- एंबियंस व द प्लाजा में कोरोनारोधी टीका अभियान शुरू किया है। ऐसे ही आए दिन अलग-अलग माल में अभियान चलाया जाएगा। गुरुग्राम में बड़ी संख्या में माल हैं और यहां पर बड़ी संख्या में कर्मी काम करते हैं। अगर यहां पर कोई अन्य भी टीका लगवाना चाहेगा, तो उसे भी लगाया जाएगा। जैसे कोई खरीदारी करने आया है और उसके पास आइडी है तो वह टीका लगवाए। . केंद्र सरकार की घोषणा है कि एक मई से 35 वर्ष से अधिक आयु वालों को भी टीका लगाया जाएगा?

- अभी हमारे पास आदेश नहीं आए हैं। हमारी तैयारी पूरी है। जैसे आदेश आएंगे उस पर अमल किया जाएगा। हमारा अभियान पहले ही बेहतर तरीके से चल रहा है और इसी में 35 वर्ष से अधिक आयु वालों को भी शामिल कर लिया जाएगा। जैसे आदेश आएंगे उसे लागू करने में हमारी तरह से किसी तरह की ढील नहीं की जाएगी। . आपकी घोषणा की थी उद्योग परिसरों में शिविर लगाकर टीका लगाया जाएगा लेकिन ऐसा कम हुआ है।

- यहां समझने की जरूरत है यह कोई स्वास्थ्य जांच शिविर नहीं है कि बीपी व शुगर जांच करनी है। आपने देखा होगा कि उद्योग इलाके में कोरोनारोधी टीकाकरण शिविर लगाए जा रहे हैं। यहां औद्योगिक एसोसिएशन के माध्यम से लगातार टीकाकरण किया जा रहा है। कोरोनारोधी टीकाकरण शिविर लगाने के कुछ नियम है और उसके तहत ही लगाया जा रहा है। हर रोज उद्योग क्षेत्र में किसी ना किसी स्थान पर टीकाकरण हो रहा है। यह उद्योगों के लिए किया जा रहा है। हमारी शर्त थी कि कम से कम 100 लोगों की संख्या होनी चाहिए। दूसरा जिनको टीका लगवाने के लिए शिविर लगाना है वह अपने पास के अस्पताल या पीएचसी, सीएचसी के इंचार्ज डाक्टर से संपर्क करे। उसी को शिविर लगाना है और किसी एक कंपनी व उद्योग के बजाय ऐसी जगह लगाया जाए जहां पर कई उद्योगों के लोग टीका लगवाने आ सकें ताकि एक ही स्थान पर कई केंद्र बनाकर अच्छा अभियान चला सके। . आज शहर में पांच हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हैं। अस्पतालों में कितनी तैयारी है।

- यह सही है कि मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इसमें चार हजार से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अस्पतालों में हमारी तैयारी नहीं है। आज भी हमारे पास वही सुविधा उपलब्ध है जो कई माह पहले थी। स्वास्थ्य विभाग के पास 80 बेड कोरोना मरीजों के लिए सुविधा है। वहीं 40 प्राइवेट अस्पताल में 2,650 बेड कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। यहां पर 369 आइसीयू बेड संख्या है और 253 वेंटिलेटर बेड उपलब्ध है। अभी 30 के करीब मरीज आइसीयू में है। अगर जरूरत हुई, तो बेड संख्या बढ़ा दी जाएगी। क्योंकि सभी अस्पतालों को आदेश है कि जरूरत पड़ने पर 50 प्रतिशत सुविधा कोरोना मरीजों करे दी जाएगी। . कोरोनारोधी टीका लगवाने में लोगों के बीच उत्साह बना हुआ है। यह कैसे संभव हुआ।

- 16 जनवरी को जब कोरोनारोधी टीका लगना शुरू हुआ, तब लोगों में कुछ संशय देखने को मिल रहा था लेकिन जैसे-जैसे टीका लगवाने वालों की संख्या बढ़ती गई, लोगों का वैक्सीन के प्रति संशय समाप्त हो गया। जिले में तीन लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। सभी स्वस्थ हैं। . एक अफवाह है कि कोरोना वैक्सीन कम पड़ रही है क्या गुरुग्राम में ऐसे हालात हैं।

- देखिए अफवाह फैलाने वालों को क्या कहा जाए। उनका काम है उन्हें करने दें। हमारे पास कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। दैनिक जागरण तो हमारे साथ 16 जनवरी से कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान में काम कर रहा है। एक भी केंद्र ऐसा नहीं है जहां पर किसी दिन वैक्सीन की कमी दर्ज की गई हो। अगर ऐसा हुआ है तो बताए। जो व्यक्ति टीका लगवाने केंद्र पर पहुंच गया है उसे बिना टीका लगाए वापस नहीं भेजा। . क्या किसी के कहने से कहीं पर भी टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है?

- यह आपसे किसने कह दिया। सभी जगह टीकाकरण चलाने का अभियान हम स्वयं तय करते हैं। किसी के कहने से कोई अभियान नहीं चल रहा है। हमारी स्वास्थ्य टीम जगह व लोगों की आबादी देखकर अभियान चला रही है। हां, हम सेक्टर, कालोनी, गांव में आरडब्ल्यूए या सरपंच का सहयोग ले लेते हैं और सहयोग सिर्फ इतना ही है कि लोगों तक सूचना पहुंचा दी जाए। . क्या कोरोनारोधी टीका लगवाने में किसी बीमार व्यक्ति को खतरा है?

- नहीं, ऐसा नहीं है। किसी बीमार व्यक्ति को कोई खतरा नहीं है। हमने तो अभियान चलाया है कि जो कोई भी किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है वह टीका लगवाए। मेरा यही कहना है कि कुछ लोगों द्वारा फैलाई गई अफवाहों पर ध्यान ना दे। अपने डाक्टर से बात करें और फिर टीका लगवाएं। . पिछले सप्ताह निजी एजेंसी द्वारा पैसे मांगने पर कर्मियों ने विरोध प्रदर्शन किया था। उस मामले में क्या निकला?

- कर्मियों की तरफ से ऐसा कहा गया था कि पैसे मांगे जा रहे हैं। हमने एजेंसी से लिखित में जवाब मांगा था कि इसमें कितनी सच्चाई है। कर्मियों को कहा गया था कि किसी ने पैसे देने की जरूरत नहीं है। अब मामला शांत है। अगर कोई पैसे मांगे, तो कर्मियों से कहा गया है कि हमें बताया जाए। -----

नाम : विरेंद्र यादव

जन्म स्थान : गांव बीरण, जिला भिवानी

शिक्षा: एमबीबीएस रोहतक मेडिकल कालेज 1993

एमडी : रोहतक मेडिकल कालेज 2003

विशेषज्ञ : मेडिसन, डीएम कार्डियो : 2008

नियुक्ति : हरियाणा मेडिकल सर्विस 1995

सिविल सर्जन पद पर नियुक्ति : फरीदाबाद, चरखी दादरी, करनाल, नूंह, गुरुग्राम।

chat bot
आपका साथी