आज से बीस केंद्रों पर शुरू होगा 18 वर्ष से ऊपर वालोंको टीका लगना : डा. विरेंद्र यादव

शहर में चार दिन से कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान बंद है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए बीस केंद्रों पर टीका लगाना शुरू कर रहा है। 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को दूसरा टीका लगाने के लिए सोमवार को आठ केंद्रों पर अभियान चलाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 06:13 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 06:13 PM (IST)
आज से बीस केंद्रों पर शुरू होगा 18 वर्ष से ऊपर वालोंको टीका लगना : डा. विरेंद्र यादव
आज से बीस केंद्रों पर शुरू होगा 18 वर्ष से ऊपर वालोंको टीका लगना : डा. विरेंद्र यादव

शहर में चार दिन से कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान बंद है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए बीस केंद्रों पर टीका लगाना शुरू कर रहा है। 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को दूसरा टीका लगाने के लिए सोमवार को आठ केंद्रों पर अभियान चलाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जल्द सभी केंद्रों में टीकाकरण शुरू किया जाएगा जिस पर 18 से 100 वर्ष के लोगों को पहला व दूसरा टीका भी लगाया जाएगा। कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान को लेकर सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव के साथ दैनिक जागरण के अनिल भारद्वाज की खास बातचीत के मुख्य अंश:

- . 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को टीकाकरण करने में क्या बाधा है?

- बाधा कोई खास नहीं है। दो दिन का लाकडाउन होने के कारण दो दिन की देरी हुई। सोमवार को हम 20 केंद्रों पर अभियान शुरू कर रहे हैं। धीरे धीरे केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करा रखा है उनके पास मैसेज खुद पहुंच जाएगा कि कौन से केंद्र पर कहां जाना है। हर केंद्र पर 100-100 लोगों को बुलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग जिन लोगों के पास संदेश भेजेगा वही टीका लगवाने जाए। अगर कोई अन्य गया तो टीका नहीं लगाया जाएगा। क्योंकि व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी को नंबर से टीका लगाया जाएगा। . 18 से 44 वर्ष आयु वाले कहां पर रजिस्ट्रेशन करें।

- 18 साल व 44 सात तक के लोग कोरोनारोधी टीका लगवाने के लिए चार जगह में से किसी एक जगह रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए कोविड पोर्टल पर www.ष्श्र2द्बठ्ठ.द्दश्र1.द्बठ्ठ या आरोग्य सेतु एप या उमंग एप कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद टीका लगने का समय बताया जाएगा। . 18 से 44 वर्ष के लोगों को जिन बीस केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा, वह कौन कौन से हैं?

- सेक्टर दस जिला अस्पताल, पालीक्लीनिक सेक्टर 31व सीएचसी फरुखनगर, पटौदी, घंगोला, सोहना अस्पताल, पीएचसी भोड़ाकलां, दौलताबाद, भोंडसी, भांगरौला, गढ़ी, मंदपुरा, तिगरा और यूपीएचसी नाथूपुर, मोलाहेड़ा, राजीव नगर, फिरोज गांधी, फाजिलपुर, गांधी नगर, पटेल नगर में टीकाकरण होगा।

. क्या 18 से 44 वर्ष वालों को टीका लगाने की फीस ली जाएगी?

- स्वास्थ्य विभाग के किसी भी केंद्र पर फीस नहीं लगेगी। सभी जगह मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा। सिर्फ प्राइवेट अस्पतालों में लगने वाले टीके की फीस लगेगी। . 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को कोरोनारोधी दूसरा टीका लगना है। उन्हें कब से लगाया जाएगा?

- सोमवार को 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को भी कोरोनारोधी टीका लगाया जाएगा। यहां पर सिर्फ दूसरा टीका लगाया जाएगा। जिन लोगों को दूसरा टीका लगवाना है वह सोमवार को पालीक्लीनिक सेक्टर 31, पटौदी सुरत नगर, पटेल नगर, गांव कासन, गुरुग्राम गांव, गांव गढ़ी, फरुखनगर, भोंडसी में बने केंद्रों में जाएं। . प्राइवेट अस्पतालों में अब टीकाकरण बंद है कब शुरू होगा?

- अब तक प्राइवेट अस्पतालों में स्वास्थ्य विभाग टीके सप्लाई कर रहा था लेकिन अब वह स्वयं खरीदेंगे और अभियान चलाएंगे। इसके लिए सभी प्राइवेट अस्पतालों की तरफ से अपनी साइट पर बताया जाएगा कि उनके पास दोनों वैक्सीन में से कौनसी उपलब्ध है। अब प्राइवेट अस्पतालों में 500 रुपये में कोविशील्ड व 700 रुपये में कोवैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। अस्पतालों में तभी टीकाकरण शुरू होगा जब वह वैक्सीन खरीद कर अपनी साइट पर यह दर्शा देंगे कि उनके पास कौन-कौन सी वैक्सीन उपलब्ध है। तब वह अपना अभियान शुरू कर सकते हैं। . जिन लोगों को पहला टीका प्राइवेट अस्पताल में लगवाया है क्या दूसरा टीका भी वहीं लगवाएं?

- ऐसा कोई नियम नहीं है कि जिन लोगों ने पहला टीका प्राइवेट अस्पताल में लगवाया था वह दूसरा भी वहीं लगवाएं। हमारे किसी भी केंद्र पर जाएं और दूसरा टीका लगाया जाएगा। ऐसे बहुत लोगों को हम टीका लगा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग उन लोगों को मुफ्त टीका लगाएगा। बहुत से ऐसे प्राइवेट अस्पताल हैं जिनके यहां दूसरा टीका नहीं लग पा रहा है वह स्वास्थ्य विभाग के केंद्र पर टीके लगवा रहे हैं। . क्या प्राइवेट में टीका लगवाने के फीस अधिक देनी होगी?

- अब टीका लगवाने के लिए प्राइवेट अस्पतालों में 500 रुपये कोविशील्ड व 700 रुपये कोवैक्सीन के लिए फीस देनी होगी। अस्पतालों में तभी टीकाकरण शुरू होगा जब वह वैक्सीन खरीद कर अपनी साइट पर दर्शा देंगे कि उनके पास कौन-कौन सी वैक्सीन उपलब्ध है। तब वह अपना अभियान शुरू कर सकते हैं। . क्या अब 45 वर्ष से अधिक आयु वालों को टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा?

- स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के लिए टीकाकरण अभियान पहले की तरह चलता रहेगा। 45 वर्ष से अधिक आयु वाले को मुफ्त कोरोनारोधी टीका लगता रहेगा। इन लोगो को रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। यह पहले की तरह केंद्र पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर टीका लगवा सकते हैं। इसी तरह स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए जारी रहेगा। नाम: विरेंद्र यादव

जन्म स्थान : गांव बीरण ,जिला भिवानी

शिक्षा, एमबीबीएस रोहतक मेडिकल कालेज 1993

एमडी : रोहतक मेडिकल कालेज 2003

विशेषज्ञ : मेडिसन,डीएम कार्डियो : 2008

नियुक्ति : हरियाणा मेडिकल सर्विस 1995

सिविल सर्जन पद पर नियुक्ति : फरीदाबाद,चरखी दादरी, करनाल, नूंह, गुरुग्राम

chat bot
आपका साथी