पेट के बल लेट कर सांस लेने से आक्सीजन स्तर बेहतर किया जा सकता: डा. गीताजंली

कोरोना में शरीर में आक्सीजन की कमी एक बड़ी समस्या है। शरीर में आक्सीजन स्तर बढ़ाने का एक आसान तरीका है। पेट के बल लेटना और हल्का प्राणायाम करने से आक्सीजन स्तर बेहतर बना रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 04:59 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 05:40 PM (IST)
पेट के बल लेट कर सांस लेने से आक्सीजन स्तर बेहतर किया जा सकता: डा. गीताजंली
पेट के बल लेट कर सांस लेने से आक्सीजन स्तर बेहतर किया जा सकता: डा. गीताजंली

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोरोना में शरीर में आक्सीजन की कमी एक बड़ी समस्या है। शरीर में आक्सीजन स्तर बढ़ाने का एक आसान तरीका है। पेट के बल लेटना और हल्का प्राणायाम करने से आक्सीजन स्तर बेहतर बना रहेगा। जिला स्वास्थ्य विभाग की आयुर्वेद डाक्टर गीतांजली अरोड़ा कहना है कि मरीज को पेट के बल लेटने से बड़ा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अगर मरीज कर सकता है तो हल्का प्राणायाम या सूर्य नमस्कार जरूर करे। उतना ही करे, जितना मरीज का शरीर सहयोग कर रहा है। मरीज को राहत मिलेगी और आक्सीजन स्तर कम नहीं होगा।

मरीज दिन में दो बार गर्म पानी से गरारे जरूर करे और जिस मरीज का गला खराब है वह विटामिन-सी बढ़ाने के चक्कर में खट्टंा फल का सेवन ना करे। खट्टंा फल खाने से मरीज का गला अधिक खराब होगा। मरीज दिन में कम से कम दो बार स्टीम जरूर ले। घर में हर कमरे के अंदर कपूर रख ले। वह आक्सीजन के स्तर को मेंटेन करने में लाभ देगा। डाक्टर अरोड़ा ने कहा कि अजवाइन गर्म कर के सूंघें, इससे आक्सीजन कम होने पर लाभ मिलेगा।

डाक्टर अरोड़ा ने कहा कि आपकी मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बचाएगी। घर से तभी निकले जब मुंह पर मास्क लगा हो। व्यक्ति को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक भोजन करने पर ध्यान देना है। हरी सब्जी ज्यादा से ज्यादा खाए। अगर आप किसी काम के संबंध में घर से बाहर जा रहे हैं तो एंटी वायरल में गिलोय, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च का काढ़ा बनाकर गर्म चाय की तरह सेवन करने से लाभ मिलेगा। इसी तरह एक इलायची व एक लौंग के अलावा कुछ सौंफ की मात्रा दालचीनी के साथ पानी में उबाल लें और उसे चाय की तरह गर्म सेवन करें।

chat bot
आपका साथी