ओमिक्रोन वैरिएंट प्रभावित बारह देश से आए 412 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव

कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट से ग्रस्त मरीजों की संख्या जिन देशों में सबसे अधिक है वहां से 412 लोग गुरुग्राम आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के पास 1888 लोगों की लिस्ट आई है जिसमें 412 लोग ऐसे हैं जो उच्च जोखिम वाले देशों ंसे आए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 07:47 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 07:47 PM (IST)
ओमिक्रोन वैरिएंट प्रभावित  बारह देश से आए 412 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव
ओमिक्रोन वैरिएंट प्रभावित बारह देश से आए 412 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट से ग्रस्त मरीजों की संख्या जिन देशों में सबसे अधिक है वहां से 412 लोग गुरुग्राम आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के पास 1888 लोगों की लिस्ट आई है जिसमें 412 लोग ऐसे हैं जो उच्च जोखिम वाले देश ब्रिटेन, साउथ अफ्रीका, बंगलादेश, ब्राजील, चीन, न्यूजीलैंड, जिबाब्वे, मारिशस, बोत्सवाना, सिगापुर, इजराइल और हांगकांग से आए हैं। ये ऐसे देश हैं जिनको केंद्र सरकार ने अति जोखिम वाले देशों में शामिल किया हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सभी लोगों से संपर्क किया जा चुका है। 412 लोगों की एयरपोर्ट पर कोरोना जांच हुई है और उन सबकी रिपोर्ट नेगेटिव मिली है। स्वास्थ्य विभाग अब दो-तीन दिन बाद दोबारा इन लोगों की कोरोना जांच करेगा। अगर किसी में आने के बाद कोरोना वायरस पनपना होगा, तो पता चल जाएगा। 1476 लोग में कुछ भारत के अन्य प्रदेशों और कुछ उन देशों से से आए हैं जिनके यहां पर ओमिक्रोन वैरिएंट का खतरा नहीं के बराबर है।

देश के अन्य प्रदेशों से हवाई यात्रा से आने वालों में कुछ कोरोना संक्रमित मिले हैं। विदेश से आने वालों में कोई संक्रमित नहीं है। जिन 12 देशों से आने वालों में ओमिक्रोन वैरिएंट का खतरा है उन सभी 412 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव है। दो-तीन दिन बाद फिर जांच की जाएगी, ताकि ओमिक्रोन वैरिएंट से ग्रस्त कोई मिलता है तो वह दूसरों में न फैल पाए।

डा. विरेंद्र यादव, सिविल सर्जन

chat bot
आपका साथी