स्वास्थ्य कर्मी की याद में बनाया स्मारक

कोरोना काल में जिन स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो गई थी उनकी याद में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को चंडीगढ़ से वाल आफ मेमोरी का वर्चुअल शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 08:15 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 08:18 PM (IST)
स्वास्थ्य कर्मी की याद में बनाया स्मारक
स्वास्थ्य कर्मी की याद में बनाया स्मारक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोरोना काल में जिन स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो गई थी उनकी याद में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को चंडीगढ़ से वाल आफ मेमोरी का वर्चुअल शुभारंभ किया। प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में मृतक कर्मियों की याद में दीवार बनाई है जिस पर उन कर्मियों के फोटो हैं जो कोरोना काल में मरीजों की सेवा करते हुए कोरोना संक्रमित हो गए थे और बाद उनकी मृत्यु हो गई थी। सिविल सर्जन डाक्टर विरेंद्र यादव ने कहा कि गुरुग्राम में सेक्टर दस जिला अस्पताल में बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कर्मी (एमपीएसडब्ल्यू) विजय कुमार की याद में स्मारक बनाया गया है।

स्वास्थ्य विभाग टीम ने पकड़ा झोलाछाप डाक्टर

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: स्वास्थ्य विभाग टीम ने मंगलवार देर शाम एक झोलाछाप डाक्टर को पकड़ा है। उप सिविल सर्जन डा. प्रदीप कुमार ने बताया कि सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव के पास सूचना आई थी कि मदनपुरी स्थित श्रीश्याम मेडिकल स्टोर पर एक झोलाछाप डाक्टर मरीजों को इलाज दे रहा है। इसको पकड़ने के लिए सिविल सर्जन ने टीम बनाई थी।

डा. प्रदीप ने बताया कि मंगलवार शाम सात बजे के करीब एक मरीज बनाकर झोलाछाप डाक्टर के पास भेजा था तो उसको उसने दवा दी थी, जिसके बाद हमने उन्हें पकड़ लिया और उनसे एमबीबीएस डिग्री व रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा था तो वह नहीं दे पाया। उप सिविल सर्जन ने कहा कि पकड़ा गया नकली डाक्टर का नाम जितेंद्र है और वह 12वीं पास है। उसके खिलाफ न्यू कालोनी थाने में मामला दर्ज कराया है। जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

जिले में लगाए जा चुके हैं 37 लाख कोरोनारोधी टीके

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोरोनारोधी टीकाकरण करने में गुरुग्राम देश के अग्रणी जिलों में शामिल शामिल है। 16 जनवरी से 16 नवंबर तक लेकर 37 लाख कोरोनारोधी टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें 22,23,280 को पहला और 14,72,769 को दूसरा टीका लगाया गया है। जिसमें 88,627 स्वास्थ्य कर्मी हैं और 94,766 फ्रंट लाइन वर्कर्स व 18 से 44 वर्ष तक के 24,88,331 लोगों को टीका लगाया गया है। 45 से अधिक आयु वालों में 10,24,325 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग टीम ने मंगलवार को 159 केंद्रों पर 17,072 लोगों को कोरोनारोधी टीके लगाए। इसमें 3262 को पहला और 13810 लोगों को दूसरा टीका लगाया गया। टीकाकरण अभियान के नोडल अधिकारी तथा उप सिविल सर्जन डा. एमपी सिंह का कहना है कि जिले में अभी तक 37,13,121 टीके लगाए जा चुके हैं।

सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने कहा कि कोरोनारोधी टीका लगवाने में कोई देरी न करे। सभी टीका लगवा लें। घर-घर जाकर टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। हमारी कोशिश है कि यह वर्ष पूरा होने तक सभी का टीकाकरण कर लिया जाए। जीका वायरस से ग्रस्त मरीज गुरुग्राम में नहीं मिला है और इस पर हमारी लगातार नजर बनी हुई है। चंडीगढ़ से जीका वायरस को लेकर सचेत रहने के आदेश आए हैं और शहर में ऐसा कोई मरीज नहीं मिला है जिसमें जीका वायरस मिला हो।

chat bot
आपका साथी