बारिश के बाद बुखार का डर, सावधानी करेगी बचाव

स्वास्थ्य विभाग की वरिष्ठ फिजिशियन डा. काजल कुमुद का कहना है कि फ्रिज का पानी पीना बंद कर देना चाहिए और ऐसी कोई ठंडी सामग्री का सेवन न करे जिससे बीमार होने की संभावना रहे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:28 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:28 PM (IST)
बारिश के बाद बुखार का डर, सावधानी करेगी बचाव
बारिश के बाद बुखार का डर, सावधानी करेगी बचाव

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: दो दिन से हो रही हल्की बारिश के बाद अब डेंगू मच्छरों के अलावा वायरल -बुखार तेजी से फैलने का खतरा रहेगा। डाक्टरों का कहना है कि सावधानी रखनी होगी। सर्द -गर्म होने का खतरा रहेगा। ऐसे में छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखना होगा।

स्वास्थ्य विभाग की वरिष्ठ फिजिशियन डा. काजल कुमुद का कहना है कि फ्रिज का पानी पीना बंद कर देना चाहिए और ऐसी कोई ठंडी सामग्री का सेवन न करे जिससे बीमार होने की संभावना रहे। इस मौसम में डेंगू मच्छर पैदा होने की संभावना अधिक है इसलिए घर में ऐसे प्रबंध करके रखे, ताकि मच्छर पैदा न हो सके। घर में पूरी बाजू के कपड़े पहनकर रहे। डाक्टर कुमुद ने कहा कि सुबह- शाम सर्दी रहेगी लेकिन वह महसूस कम होगी। जो लोग वाक या एक्सरसाइज करने जाते हैं वह ट्रैक सूट पहनकर जाए।

एसी न चलाएं

अब रात में एसी न चलाएं। पंखा भी धीमा चलाएं। एसी में सोना अब बीमार कर सकता है। छोटे बच्चों को बिल्कुल भी ऐसी या तेज पंखे की हवा में नहीं सोने दें। बीमार होते ही दिखाएं डाक्टर को:

बुखार होने के तुरंत बाद डाक्टर को जरूर दिखाए। स्वयं दवा खरीदकर खाने से बचे। अगर समय पर दवा ली जाएगी, तो बीमारी गंभीर नहीं होगी। सामान्य बुखार है या डेंगू इसकी जांच डाक्टर से कराए। बीमार होने के बाद डाक्टर से दिखाने में देरी करना गंभीर बीमारी बना देता है। डेंगू के लक्षण :

- तेज ठंड लगकर बु़खार आना

- सिर और आंखों में दर्द

- शरीर, जोड़ों में दर्द

- भूख कम लगना

- जी मचलाना, उल्टी, दस्त लगना

- शरीर पर लाल धब्बे आना

- गंभीर स्थिति में नाक से खून आना

chat bot
आपका साथी