डेंगू मच्छर से बचाव के लिए सूबे की सभी पंचायतों को दी जाएगी फागिग मशीन

हरियाणा ग्रामीण विकास एवं प्रशासनिक बोर्ड के प्रबंधक निदेशक के आदेश हैं कि मशीनें खरीद कर गांवों में वितरण की जाएं। पहले 500 मशीन खरीदी जाएगी और इसके बाद ऐसी ही और मशीनें लेकर गांवों में दी जाएंगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 07:57 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 07:57 PM (IST)
डेंगू मच्छर से बचाव के लिए सूबे की सभी 
पंचायतों को दी जाएगी फागिग मशीन
डेंगू मच्छर से बचाव के लिए सूबे की सभी पंचायतों को दी जाएगी फागिग मशीन

अनिल भारद्वाज, गुरुग्राम

गांवों में डेंगू- मलेरिया के मरीज नहीं बढ़े इसके लिए प्रदेश सरकार पंचायतों को कीटनाशक दवा छिड़काव व फागिग करने के लिए मशीनें देगी। करीब पांच हजार मशीनें खरीदी जा रही है। हरियाणा ग्रामीण विकास एवं प्रशासनिक बोर्ड के प्रबंधक निदेशक के आदेश हैं कि मशीनें खरीद कर गांवों में वितरण की जाएं। पहले 500 मशीन खरीदी जाएगी और इसके बाद ऐसी ही और मशीनें लेकर गांवों में दी जाएंगी। 15 अक्टूबर तक पांच हजार मशीनें गांवों में पहुंच जाएगी, क्योंकि मच्छरों के पैदा होने का यही समय होता है और इसी दौर में सबसे अधिक डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ती है।

गुरुग्राम समेत प्रदेश के अन्य जिलों के गांवों को यह मशीनें दी जाएंगी। शहरों में फागिग नगर निगम व अन्य एजेंसी कर रही है लेकिन गांवों में फागिग नहीं हो पा रही है। इसलिए सरकार के स्तर पर फैसला लिया गया है कि हर गांव में एक मशीन दी जाए। इसकी खरीद पंचायत भी कर सकेगी। स्वास्थ्य विभाग ने एक कंपनी से बात कर गांवों में फागिग करने वाली मशीनें उपलब्ध कराने का प्लान किया है। सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव का कहना है कि गुरुग्राम में सभी गांवों में फागिग मशीन जाएगी।

बता दें कि गुरुग्राम में डेंगू के मरीज बढ़ने लगे हैं। जिले से सटे नूंह में तो डेंगू की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पलवल में भी डेंगू के कई मरीज सामने आ चुके हैं। बुखार से कई लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश के अन्य जिलों में भी डेंगू -मलेरिया के मरीज बढ़ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी