शहर में बढ़ने लगे हैं डेंगू के मरीज

जिस तरह से डेंगू के मरीजों की संख्या दस दिनों में बढ़ी है उससे आशंका है कि आने वाले दिनों में डेंगू के मच्छरों को कहर बढ़ेगा। अब इस सीजन में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 04:25 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 04:25 PM (IST)
शहर में बढ़ने लगे हैं डेंगू के मरीज
शहर में बढ़ने लगे हैं डेंगू के मरीज

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : जिस तरह से डेंगू के मरीजों की संख्या दस दिनों में बढ़ी है, उससे आशंका है कि आने वाले दिनों में डेंगू के मच्छरों को कहर बढ़ेगा। अब इस सीजन में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। चार नए डेंगू मरीज मिले हैं। इस सीजन में डेंगू मरीजों की संख्या 17 हो चुकी है। शहर में वायरल-बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इस बार मानसून के सीजन में खूब बारिश हो रही है तो वायरल बुखार के मरीजों की संख्या अधिक बढ़ रही है। जिला नागरिक अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की लंबी लाइन लग रही है। चार सौ के करीब हर रोज मरीज इलाज लेने पहुंच रहे हैं। गंभीर मरीजों को भर्ती कर इलाज दिया जा रहा है।

जिला अस्पताल के डाक्टरों का कहना है कि 25 मरीज भर्ती हैं। मरीजों के प्लेट्लेट कम हैं, लेकिन चिता नहीं है। क्योंकि जिस तरह डेंगू मरीज के प्लेटलेट्स घटते हैं, उतनी तेजी से नहीं घट रहे हैं। प्लेटलेट्स संख्या बुखार में कम होते हैं। वरिष्ठ फिजिशियन डाक्टर नवीन कुमार का कहना है कि समय पर इलाज लेने से मरीज को प्लेट्लेट्स चढ़ाने की जरूरत नहीं होगी। किसी भी मरीज को 20 से 25 हजार संख्या प्लेटलेट्स होने पर चढ़ाने की जरूरत होती है। किसी मरीज को बुखार में 60-70 हजार तक प्लेटलेट्स संख्या पहुंच गई है तो घबराए नहीं।

-----

डेंगू के लक्षण - तेज ठंड लगने के साथ बुखार आना

- सिर व आंखों में दर्द होता है

- शरीर व जोड़ों में दर्द होता है

- भूख कम लगती है

- जी मचलाना, उल्टी आना, दस्त लगना

- लाल लाल धब्बे शरीर पर होने लगते हैं

- गंभीर स्थिति में नाक व प्राइवेट पार्ट से खून का आना

chat bot
आपका साथी