आज 43 केंद्रों पर चलेगा कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान

डा. एमपी सिंह ने कहा कि अन्य केंद्रों पर कोविशील्ड का पहला व दूसरा टीका 100-100 लोगों को लगाया जाएगा। वहीं सेक्टर 31 पालीक्लीनिक में विदेश जाने वाले 70 लोगों टीका लगेगा और यहीं पर 100 लोगों को स्पुतनिक-वी का पहला टीका लगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 07:13 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 07:13 PM (IST)
आज 43 केंद्रों पर चलेगा कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान
आज 43 केंद्रों पर चलेगा कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: स्वास्थ्य विभाग बुधवार को 43 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलाएगा। उप सिविल सर्जन डा. एमपी सिंह ने बताया कि सेक्टर दस जिला अस्पताल, पालीक्लीनिक सेक्टर 31 व सीएचसी फरुखनगर,पटौदी, गांव घंगोला,हेलीमंडी, सोहना अस्पताल, पीएचसी भोड़ाकलां, गांव मानेसर, गांव दौलताबाद, गांव भोंडसी, गांव भांगरौला, गढ़ी हरसरू, गांव मंदपुरा, गांव कासन, गांव तिघरा और यूपीएचसी नाथूपुर, मोलाहेड़ा, राजीव नगर, फिरोज गांधी, गांव चौमा, चंद्रलोक, गांव फाजिलपुर, गांधी नगर, पटेल नगर, गांव वजीराबाद, गांव पलड़ा, गांव गुड़गांव,गांव नाहरपुर रूपा, गांव मौलाहेड़ा, गांव बसई इंक्लेव, ओम नगर, सूरत नगर, गांव खांडसा, लक्ष्मण विहार, गांव सुखराली, राजेंद्रा पार्क, गांव बादशाहपुर स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके अलावा डीएमआरसी के हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन परिसर में बनाए गए केंद्र में टीकाकरण होगा। पांच केंद्रों पर कोवैक्सीन का टीका:

गांव चौमा, तिघरा, मानेसर, बादशाहपुर, फाजिलपुर केंद्रों पर कोवैक्सीन का दूसरा टीका लगाया जाएगा। यहां पर 200-200 लोगों को टीका लगेगा। डा. एमपी सिंह ने कहा कि अन्य केंद्रों पर कोविशील्ड का पहला व दूसरा टीका 100-100 लोगों को लगाया जाएगा। वहीं सेक्टर 31 पालीक्लीनिक में विदेश जाने वाले 70 लोगों टीका लगेगा और यहीं पर 100 लोगों को स्पुतनिक-वी का पहला टीका लगाया जाएगा। -----------

विदेश जाने वाले 90 लोगों समेत 15085 को लगा टीका

फोटो: 20 जीयूआर 9,10

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: विदेश जाने वाले 90 लोगों समेत मंगलवार को 15085 को कोरोनारोधी टीका लगाया गया। 70 केंद्रों पर चले अभियान में 8,256 लोगों को पहला और 6,829 लोगों को दूसरा टीका लगाया। इसमें 100 लोगों को रूस की स्पुतनिक -वी वैक्सीन का पहला टीका लगा। डीएमआरसी के हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन परिसर में बने केंद्र में 50 लोगों ने पहला टीका लगाया। उप सिविल सर्जन व टीकाकरण अभियान के नोडल अधिकारी डाक्टर एमपी सिंह का कहना है कि गुरुग्राम में 16,71,194 लोगों को टीका लगाया जा चुका।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर कोई जल्द से जल्द टीकाकरण कराना चाहता है यही कारण है कि कुछ केंद्रों पर लोगों की अधिक संख्या होती है। अधिक संख्या होने के कारण कई केंद्रों पर व्यवस्था बिगड़ती दिखती है। सेक्टर 15 के केंद्र पर टीकाकरण कराने वालों की अधिक संख्या रही। बहुत लोग ऐसे रहे जिन्हें टीका लगवाए बिना लौटना पड़ा।

----

हर केंद्र पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है ताकि लोगों की सुविधा रहे। यह सही है कि हर केंद्र पर वैक्सीन की संख्या तय की जाती है। कई केंद्रों पर अधिक लोग पहुंच जाते हैं क्योंकि अब रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। लोगों से अपील है कि व्यवस्था बना रखें, सभी को टीका लगेगा।

डा. विरेंद्र यादव, सिविल सर्जन

chat bot
आपका साथी