साइकिल रैली निकाल व पौधारोपण कर मनाया ओलंपिक दिवस

जिला खेल विभाग ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया। इस अवसर पर शहर में सुबह साइकिल रैली निकालने के साथ बड़े स्तर पर पौधारोपण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:47 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:47 PM (IST)
साइकिल रैली निकाल व पौधारोपण कर मनाया ओलंपिक दिवस
साइकिल रैली निकाल व पौधारोपण कर मनाया ओलंपिक दिवस

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिला खेल विभाग ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया। इस अवसर पर शहर में सुबह साइकिल रैली निकालने के साथ बड़े स्तर पर पौधारोपण किया गया। गुरुग्राम मंडल के खेल उप निदेशक राममेहर सिंह ने बताया कि साइकिल रैली में बड़ी संख्या में खिलाड़ियों को शामिल किया गया था। सभी को दिशा-निर्देश थे कि कोरोना संक्रमण के खतरे को दिखते हुए दो गज की शारीरिक दूरी बनाए रखने के नियमों के नियमों का पालन किया जाए।

उप निदेशक ने अपने संबोधन में कहा कि ओलंपिक खेलों में भारत पिछले साल अपना 100 साल का सफर पूरा कर चुका है। अब तक इन खेलों में भारत ने कुल 28 पदक जीते हैं जिनमें नौ स्वर्ण सात रजत और 11 कांस्य पदक शामिल हैं। इनमें सबसे ज्यादा पदक भारतीय हाकी टीम द्वारा जीते गए हैं। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाए जाने की शुरुआत 23 जून 1948 को हुई थी और आधुनिक ओलंपिक खेलों का पहला आयोजन वर्ष 1896 में हुआ था। हर वर्ष 23 जून को ओलंपिक दिवस मनाया जाता है।

साइकिल रैली को नेहरू स्टेडियम से उप निदेशक ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साइकिल रैली तिकोना पार्क के पास से मोर चौक से गुरुद्वारा रोड से होते हुए पुरानी जेल चौक पर रैली पहुंची। इसके बाद पुलिस आयुक्त कार्यालय के सामने से होते हुए नेशनल हाई-वे राजीव चौक से सिविल लाइन रोड से वापस स्टेडियम में रैली समाप्त हुई। इस मौके पर डीएसओ जेजी बनर्जी व अन्य सभी प्रशिक्षक उपस्थित थे।

स्टेडियम में किया गया पौधारोपण

नेहरू स्टेडियम व ताऊ देवीलाल स्टेडियम के अलावा तीनों राजीव गांधी स्टेडियम व जहां पर खेल प्रशिक्षण सेंटर बने हुए हैं वहा पर पौधारोपण किया गया। उप निदेशक ने बताया कि सभी जगह मिलाकर 700 के करीब पौधारोपण किए गए। प्रदेश भर में खेल विभाग ने 11 हजार से अधिक पौधारोपण किए गए। उप निदेशक राममेहर सिंह ने कहा कि हरियाली बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री व खेल मंत्री ने ओलंपिक दिवस पर अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए कहा था। गुरुग्राम मंडल के रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद, नूंह, गुरुग्राम और महेंद्रगढ़ समेत तीन हजार के करीब पौधारोपण किया गया।

अर्जुन अवार्डी पूर्व खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित

अर्जुन अवार्ड से सम्मानित पूर्व अंतरराष्ट्रीय पैरा-तैराक प्रशांता करमाकर, पूर्व भारतीय कबड्डी टीम के कैप्टन अनूप यादव, अंतरराष्ट्रीय पोलो खिलाड़ी समीर सुहाग और ओलंपियन तैराक शिवानी कटारिया के अलावा द्रोणाचार्य अवार्डी सुनील डबास के इसके अलावा भीम अवार्ड से सम्मानित आरती कोहली व राम हुड्डा को सम्मानित को सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी