सरकारी कर्मचारियों को बिना रजिस्ट्रेशन कार्यालय में ही लगेगा कोरोनारोधी टीका

सरकारी विभागों में काम करने वाले 18 से 44 वर्ष आयु वालों को टीकाकरण कराने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना होगा। अब उन्हें उनके कार्यालय में ही टीका लगाया जाएगा। इसके लिए अलग से रजिस्ट्रेशन कराने की भी जरूरत नहीं होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 08:07 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 08:07 PM (IST)
सरकारी कर्मचारियों को  बिना रजिस्ट्रेशन  कार्यालय में ही लगेगा कोरोनारोधी टीका
सरकारी कर्मचारियों को बिना रजिस्ट्रेशन कार्यालय में ही लगेगा कोरोनारोधी टीका

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सरकारी विभागों में काम करने वाले 18 से 44 वर्ष आयु वालों को टीकाकरण कराने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना होगा। अब उन्हें उनके कार्यालय में ही टीका लगाया जाएगा। इसके लिए अलग से रजिस्ट्रेशन कराने की भी जरूरत नहीं होगी। ऐसा प्लान किया जा रहा है जिसमें सरकारी कार्यालयों में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

मंगलवार को चंडीगढ़ उच्च अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में तय किया गया कि जिले में जितनी कोरोनारोधी वैक्सीन आएगी, उसका 20 प्रतिशत वैक्सीन सरकारी विभागों में कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा। इससे सरकारी विभागों में कार्यरत कर्मियों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि 45 वर्ष से अधिक आयु वालों को टीका लगाया जा चुका है लेकिन इससे कम आयु वालों को टीका नहीं लगा है। इन लोगों को पहला टीका लगाने के लिए विभागीय कार्यालयों में टीकाकरण किया जाएगा। इसमें शिक्षा विभाग, कोर्ट, जिला प्रशासन व अन्य विभाग शामिल हैं।

दरअसल पुलिस बल व नगर निगम कर्मियों और स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों व अन्य स्टाफ को छोड़कर अन्य विभागों में कार्यरत कर्मचारियों का टीकाकरण कराने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है, लेकिन अब प्लान किया जा रहा है कि अन्य सरकारी विभागों में भी इसी तरह टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, जिससे कि विभागों में 18 से 44 वर्ष तक के सभी लोगों को टीका लगाया जा सके। सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव का कहना है कि जल्द इस पर काम शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री ने गुरुग्राम की मेयर एवं विधायकों संग की वर्चुअल बैठक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मुख्यमंत्री मनोहर लाल व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने मंगलवार को मेयर मधु आजाद, गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिगला, बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, सोहना के विधायक संजय सिंह और पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता के साथ वर्चुअल बैठक करजिले में कोविड-19 की स्थिति और इसके लिए किए जा रहे बचाव उपायों के बारे में जानकारी साझा की।

बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत की और उनके क्षेत्रों में प्रशासन द्वारा किए जा रहे बचाव उपायों के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में नागरिकों की स्वास्थ्य जांच करने के लिए आठ हजार टीमों का गठन किया जा रहा है। प्रत्येक टीम में पांच सदस्य होंगे, जो गांव-गांव, वार्ड-वार्ड में जाकर नागरिकों की स्वस्थ्य जांच करेंगे। टीमों द्वारा बुखार-खांसी सहित अन्य लक्षण संबंधी मरीजों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि महापौर एवं निगम पार्षदों द्वारा उठाए जा रहे मुद्दों का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करने के बारे में स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए जाएंगे व विभाग जनप्रतिनिधियों के साथ और अधिक तालमेल के साथ कार्य करेगा।

मेयर मधु आजाद ने कहा कि गुरुग्राम में लिक्विड मेडिकल आक्सीजन की मांग अधिक है, इसलिए यहां पर आक्सीजन की आपूर्ति को और अधिक बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही रेमडेसिाविर की आपूर्ति बढ़ाने की भी मेयर ने गुजारिश की। मेयर ने वार्ड पार्षदों की मांग एवं जरूरत अनुसार वैक्सीनेशन एवं टेस्टिग सेंटर बढ़ाने, स्वास्थ्य विभाग एवं निगम पार्षदों के बीच बेहतर तालमेल स्थापित करने सहित कई मामले मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री के समक्ष रखे।

chat bot
आपका साथी