कोरोनारोधी टीके की खेप नहीं मिलने से अभियान रहेगा बंद

कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान शनिवार को भी नहीं चलेगा। बताया जा रहा है कि कोरोनारोधी टीके की खेप नहीं मिलने के कारण अभियान बंद रहेगा। हालांकि इस संबंध में अधिकारी कुछ भी नहीं बोलने को तैयार है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 08:30 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 08:30 PM (IST)
कोरोनारोधी टीके की खेप नहीं मिलने से अभियान रहेगा बंद
कोरोनारोधी टीके की खेप नहीं मिलने से अभियान रहेगा बंद

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान शनिवार को भी नहीं चलेगा। बताया जा रहा है कि कोरोनारोधी टीके की खेप नहीं मिलने के कारण अभियान बंद रहेगा। हालांकि इस संबंध में अधिकारी कुछ भी नहीं बोलने को तैयार है। स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार व शुक्रवार दो दिन टीकाकरण अभियान यह कहते हुए बंद रखा था कि स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। अब सोमवार सुबह तक लाकडाउन लगा है तो माना जा रहा है कि टीकाकरण अभियान सोमवार को शुरू होगा। लेकिन यह अभियान जब चलेगा जब कोरोनारोधी टीका मिल जाएगा। 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को टीकाकरण का अभियान कब शुरू होगा, इसके संबंध में किसी तरह के आदेश स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं हैं। पहले तय हुआ था कि एक मई से टीकाकरण होगा लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने तीन दिन पहले मना कर दिया था कि एक मई से 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को टीका लगाने का अभियान नहीं चलेगा। यह अभियान तभी चलेगा, जब कोरोनारोधी टीके मिल जाएंगे। तब तक युवा अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और जैसे ही अभियान चलाने की तारीख तय होगी, सभी को सूचित किया जाएगा।

कोरोनारोधी टीका लगवाने के लिए चार जगह में किसी एक स्थान पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए कोविड पोर्टल पर (www.ष्श्र2द्बठ्ठ.द्दश्र1.द्बठ्ठ) या आरोग्य सेतु एप, उमंग एप, कोविन एप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। हालांकि बुधवार को कुछ युवाओं की शिकायत रही कि रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जब भी पोर्टल या एप पर जाते हैं तो बहुत धीमा चलता है। बीच बीच में कई बार कुछ देर के लिए रुका रहता है।

---------

प्राइवेट अस्पताल की साइट पर देखकर जाएं कि टीका लग रहा है या नहीं

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: शहर के जिन प्राइवेट अस्पतालों में कोरोनारोधी टीका अभियान चल रहा था, उनमें शनिवार से अभियान चलेगा या नहीं यह पता कर लें। अब तक जिन प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण हो रहा था, उन सब में सरकार के आदेश के अनुसार स्वास्थ्य विभाग कोरोना टीका उपलब्ध करा था। अब सरकार के नए आदेश के मुताबिक प्राइवेट अस्पताल स्वयं कोरोनारोधी टीका खरीदेंगे, तभी अभियान चलेगा। प्राइवेट अस्पतालों में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से टीकाकरण अभियान शुक्रवार तक चलना था। शुक्रवार को प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण:

स्वास्थ्य विभाग के केंद्रों पर दो दिन टीकाकरण बंद रहा। सिर्फ प्राइवेट अस्पतालों में बने केंद्रों पर टीकाकरण चलता रहा। शुक्रवार को 15 केंद्रों पर 2,432 लोगों को टीका लगाया गया। इसमें 45 से अधिक आयु 2,253 लोगों ने टीका लगवाया, जिसमें 798 लोगों ने पहला व 1455 लोगों ने दूसरा टीका लगवाया। 179 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीका लगवाया। एक ने पहला और 178 मरीजों ने दूसरा टीका लगवाया। गुरुग्राम में 4,79,103 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। प्राइवेट अस्पताल:

प्राइवेट अस्पतालों में 500 रुपये में कोविशील्ड व 700 रुपये में कोवैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। अस्पतालों में तभी टीकाकरण शुरू होगा जब वह वैक्सीन खरीद कर अपनी साइट पर यह दर्शा देंगे कि उनके पास कौन-कौन सी वैक्सीन उपलब्ध है। तब वह अपना अभियान शुरू कर सकते हैं। यह लोगों की मर्जी होगी कि वह टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग के केंद्र में जाएंगे या प्राइवेट अस्पतालों में जाएंगे।

chat bot
आपका साथी