कोरोना मरीजों के लिए जिले में उपलब्ध होंगे 800 बेड

जिला प्रशासन कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:29 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 10:31 PM (IST)
कोरोना मरीजों के लिए जिले में उपलब्ध होंगे 800 बेड
कोरोना मरीजों के लिए जिले में उपलब्ध होंगे 800 बेड

वि, गुरुग्राम: जिला प्रशासन कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 800 बेड उपलब्ध कराएगा, जिनके साथ आक्सीजन और वेंटिलेटर की सुविधा भी होगी। इस समय स्वास्थ्य विभाग के पास खुद के 175 साधारण बेड हैं, जिनमें आक्सीजन की सुविधा नहीं है। तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोमवार को पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव व मानीटरिग अधिकारी नियुक्त टीसी गुप्ता ने जिला प्रशासन व स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की। गुप्ता ने कहा कि मरीजों के लिए बेड संख्या कम नहीं रहने दी जाएगी।

टीसी गुप्ता ने कहा कि मरीजों के लिए बेड उपलब्धता से संबंधित डाटा पोर्टल पर अपडेट करते रहें ताकि लोगों को पता चल सके कि किस अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए कितने बेड हैं और उनमें से कितने भरे हुए हैं। उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि हर अस्पताल के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है, जो उस अस्पताल में आइसीयू, वेंटिलेटर व आक्सीजन सुविधाओं से लैस बेड संख्या का पता लगा सके।

बैठक में गुप्ता ने कहा कि राज्य में 272 मीट्रिक टन आक्सीजन का उत्पादन हो रहा है और प्रदेश में अब खपत 60 मीट्रिक टन के आस-पास है। उन्होंने कहा कि मरीजों के लिए हेल्पलाइन 1950 की 20 लाइनें 24 घंटे संचालित हो रही हैं। इस पर 60 आपरेटर लगाए गए हैं। सभी मरीजों से फोन कर स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली जाए।

एसीपी उषा ने कहा कि मास्क लगाने के लिए सख्ती की जा रही है। हर रोज दो हजार के करीब चालान किए जा रहे हैं। इस मौके पर सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव, उप सिविल सर्जन डा. एमपी सिंह, जेपी राजलीवाल, डा. अनुज गर्ग, डा. प्रदीप कुमार व अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिले में 119 कंटेनमेंट जोन: जिले में वर्तमान में 119 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। यहां पर स्वास्थ्य विभाग ने 22 टीमें लगा रखी हैं। सात एंबुलेंस कोरोना मरीजों के लिए लगाई गई हैं। नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त सुरेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना मरीजों के लिए 18 आइसोलेशन सेंटर बने हुए हैं, जहां पर 142 मरीज भर्ती है। जिले में रेमडेसिविर इंजेक्शन की 800 से ज्यादा वायल उपलब्ध हैं। कोई भी व्यक्ति कोरोना जांच की सुविधा व अस्पतालों में बेड संख्या के संबंध में द्धह्लह्लश्चह्य://ष्श्र1द्बस्त्रद्दद्दठ्ठ.ष्श्रद्व/श्चह्वढ्डद्यद्बष्/श्चड्डद्दद्गह्य/द्दह्वह्मह्वद्दह्मड्डद्व-द्धश्रह्यश्चद्बह्लड्डद्यह्य पर देख सकता है।

chat bot
आपका साथी