स्वास्थ्य विभाग ने रक्तदान करने वालों को किया सम्मानित

बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के मौके पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने उन लोगों को सम्मानित किया जिन्होंने जिला ब्लड बैंक में कई-कई बार रक्तदान किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 06:23 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 06:23 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग ने रक्तदान करने वालों को किया सम्मानित
स्वास्थ्य विभाग ने रक्तदान करने वालों को किया सम्मानित

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के मौके पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने उन लोगों को सम्मानित किया, जिन्होंने जिला ब्लड बैंक में कई-कई बार रक्तदान किया। सेक्टर दस स्थित जिला अस्पताल में आयोजित प्रोग्राम में सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने सभी को प्रोत्साहन प्रणाम पत्र देकर सम्मानित किया।

डा. यादव ने बताया कि इस वर्ष 45 रक्तदान शिविर लगाए जा चुके हैं और 1840 यूनिट ब्लड एकत्रित हुआ है। 2019 में 42 रक्तदान शिविर लगाए गए और 1772 यूनिट ब्लड एकत्र हुआ था। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने कई कई बार रक्तदान किया है यह पिछले कई वर्ष से रक्त दान कर रहे हैं। डाक्टर यादव ने कहा कि रक्तदान अनजान लोगों के जीवन को बचाने के लिए किया जाता है और रक्तदान करने से किसी को कमजोरी नहीं होती। रक्तदान करने वाले के शरीर में 24 घंटे में शरीर से निकाला गया रक्त पूरा हो जाता है। इस लिए सभी ने वर्ष में तीन बार रक्तदान करना चाहिए। इस मौके पर प्रधान चिकित्सा अधिकारी दीपा जाखड़ व डिप्टी सिविल सर्जन डा. विजय कुमार, डा. मनीष राठी, डा. अनुज गर्ग व अन्य डॉक्टर उपस्थित थे।

- नाम- कितनी बार रक्तदान किया

सुनील - 25

दीपक 17

अमित 15

जयदेव 12

राकेश 10

पुरुषोत्तम 8

जितेंद्र 6

चंद्रपाल 2

chat bot
आपका साथी