एक मार्च से शुरू होगा बुजुर्गो को कोरोना टीका लगाने का अभियान

जिले में एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को कोरोना टीका लगाने का अभियान शुरू होगा। सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि पहले दिन कुछ लोगों को टीका लगाया जाएगा।

JagranPublish:Fri, 26 Feb 2021 07:12 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 07:12 PM (IST)
एक मार्च से शुरू होगा बुजुर्गो को कोरोना टीका लगाने का अभियान
एक मार्च से शुरू होगा बुजुर्गो को कोरोना टीका लगाने का अभियान

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले में एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को कोरोना टीका लगाने का अभियान शुरू होगा। सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि पहले दिन कुछ लोगों को टीका लगाया जाएगा। यह ट्रायल जैसा होगा। पहला टीका लगाने के बाद उसी समय दूसरा टीका लगवाने की तारीख बता दी जाएगी। डा. यादव ने कहा कि शनिवार को सभी 22 सरकारी केंद्रों और 19 प्राइवेट अस्पताल और सीजीएचएस डिस्पेंसरी स्टाफ को बुजुर्गों को टीका लगाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 41 केंद्रों पर चलेगा टीकाकरण:

बुजुर्गों को टीका लगाने का अभियान 41 केंद्रों पर चलेगा। इसके लिए 22 केंद्र स्वास्थ्य विभाग के अस्पताल व पीएचसी, सीएचसी पर बनाएं जाएंगे और 19 केंद्र सीजीएचएस डिस्पेंसरी और आयुष्मान भारत योजना में शामिल प्राइवेट अस्पतालों में बनाए जाएंगे। 45 से 59 वर्षीय ::

अगर 45 से 59 वर्ष आयु के लोग कोरोना टीका लगवाना चाहते हैं और वह कैंसर, बीपी, हृदय रोग या अन्य किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो वह टीका लगवाने के साथ अपने वह कागजात साथ लेकर जाएंगे,जो उनका इलाज चल रहा है। डाक्टर द्वारा दिया जा रहा है इलाज के कागजात देखकर ही टीका लगाया जाएगा। टीका लगवाने के लिए कराएं रजिस्ट्रेशन:

जिस ने भी कोरोना टीका लगवाना है उसे कम से कम एक दिन पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा, ताकि उसे समय पर बताया जा सके कि उसे कहां पर टीका लगवाने जाना है या नहीं। एक मार्च को होगा कोविड -2 पोर्टल लांच:

प्रदेश में एक मार्च को कोविड -2 पोर्टल लांच किया जाएगा। इसके बाद इस पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। एक मार्च को पोर्टल लांच होने के बाद रजिस्ट्रेशन कराने वालों को संदेश भेजा जाएगा। टीकाकरण केंद्र पर भी होगा रजिस्ट्रेशन: कहा गया है अगर कोई बुजुर्ग पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए हैं तो वह अपना आधार कार्ड या अन्य आइडी लेकर अपने आसपास के कोरोना टीकाकरण केंद्र पर पहुंचते हैं तो उनका रजिस्ट्रेशन कर टीका लगाया जाएगा। हालांकि सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव का यह भी कहना है कि केंद्र पर 100 लोगों को हर रोज टीका लगाने का लक्ष्य होगा। अगर इसके बाद कोई रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो उस दिन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। उसको अगले दिन टीका लगाया जाएगा।