ब्रेस्ट व सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए वॉकाथन

शनिवार को फोर्टिस अस्पताल की तरफ से कैंसर -- के पति जागरूकता करने के लिए शहर में वॉक --- का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 03:58 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 03:58 PM (IST)
ब्रेस्ट व सर्वाइकल कैंसर के प्रति 
जागरूक करने के लिए वॉकाथन
ब्रेस्ट व सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए वॉकाथन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: शनिवार सुबह 5 बजे फोर्टिस अस्पताल की तरफ से ब्रेस्ट व सर्वाइकल कैंसर के पति जागरूकता करने के लिए शहर में पिक पर्पल रन और वॉकाथन का आयोजन किया। इसमें डॉक्टरों के साथ बड़ी संख्या में आम लोगों ने भाग लिया।

शहर में चार किलोमीटर दौड़ में एक हजार से ज्यादा लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस मौके पर डॉ. रमा जोशी,डॉ. निरंजन नायक, डॉ. आशु अभिषेक ने लोगों को ब्रेस्ट व सर्वाइकल कैंसर के संबंध में बताया। भारत में हर साल करीब 1.60 लाख महिलाओं में गाइनीकोलॉजिकल कैंसर का पता चलता है और सबसे ज्यादा आम सर्वाइकल कैंसर है।

डॉ. निरंजन नायक ने कहा कि कैंसर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। महिलाओं में स्तन कैंसर सबसे आम है। इसके आम लक्षणों में पीड़ा रहित गांठ, त्वचा का मोटा होना, निप्पल से रिसाव या घाव, एक्सिला में गांठ प्रमुख हैं। शुरुआत में ही रोग का पता चलने से इसका शुरुआती चरण में उपचार संभव है। डॉ. गर्ग ने बताया कि लोगों को ब्रेस्ट व सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए इस दौड़ का आयोजन किया गया है और लोगों की बड़े पैमाने पर शिरकत देखकर कहा जा सकता है कि लोग बीमारियों के प्रति जागरूक हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 10 डॉक्टर कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर जयपुर तक 210 किलोमीटर दौड़ लगाएंगे और तीन दिन में जयपुर पहुंचेंगे। इस दौरान जहां जहां से गुजरेंगे वहां पर लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करेंगे।

chat bot
आपका साथी