स्पाइन सर्जरी पर चर्चा

स्पाइन सर्जरी के परिणामो को और बेहतर बनाने के लिए शहर में देशभर के विशेषज्ञों का सेमीनार आयोजित हुआ। पारस अस्पताल द्वारा आयोजित सेमीनार में उन केस-मामलों पर चर्चा की, जिन डॉक्टरों ने मुश्किल हालात होते हुए भी इलाज दिया और मरीजों को बचाया। पद्मश्री प्रो. वी एस मेहता ने कहा कि स्पाइनल सर्जरी को कामयाब करना एक बड़ा चैलेंज है और इसके डॉक्टरों को नए तरीके व बेहतरी पर ध्यान देना होगा। डॉ. (प्रो.) सुमित सिन्हा ने कहा कि किसी बीमारी अथवा चोट के कारण रीढ में होने वाली अपंगता व्यक्ति के जीवन को बेहद गम्भीरता से प्रभावित करती है, इसका असर न सिर्फ शारीरिक होता है बल्कि मानसिक भी होता है। यह जानना बेहद महत्वपूर्ण है। डॉ. धर¨मदर नागर, डॉ. शंकर नारंग,डॉ. जितेंदर कुमार, डॉ. अमित श्रीवास्तव, डॉ, नागेश चंद्रा और एमबीबीएस के छात्रों को भी शामिल किया किया था ताकि वह स्पाइन सर्जरी के संबंध में अच्छी जानकारी हासिल कर सके। ------

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 07:52 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 07:52 PM (IST)
स्पाइन सर्जरी पर चर्चा
स्पाइन सर्जरी पर चर्चा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : स्पाइन सर्जरी को बेहतर बनाने के लिए शहर में देशभर के विशेषज्ञों के बीच सेमिनार आयोजित हुआ। पारस अस्पताल द्वारा आयोजित सेमिनार में उन मामलों पर चर्चा की, जिन डॉक्टरों ने मुश्किल हालात होते हुए भी इलाज दिया और मरीजों को बचाया।

पद्मश्री से सम्मानित प्रो. वी एस मेहता ने कहा कि स्पाइन सर्जरी को कामयाब करना एक बड़ा चैलेंज है और इसके डॉक्टरों को नए तरीके व बेहतरी पर ध्यान देना होगा। डॉ. (प्रो.) सुमित सिन्हा ने कहा कि किसी बीमारी अथवा चोट के कारण रीढ़ की हड्डी में होने वाली अपंगता व्यक्ति के जीवन को बेहद गम्भीरता से प्रभावित करती है, इसका असर न सिर्फ शारीरिक होता है बल्कि मानसिक भी होता है। यह जानना बेहद महत्वपूर्ण है। इस सेमिनार में डॉ. धर्मेंद्र नागर, डॉ. शंकर नारंग,डॉ. जितेंद्र कुमार, डॉ. अमित श्रीवास्तव, डॉ, नागेश चंद्रा और एमबीबीएस के छात्रों को भी शामिल किया किया था ताकि वह स्पाइन सर्जरी के संबंध में अच्छी जानकारी हासिल कर सके।

chat bot
आपका साथी