पहले दिन 600 लोगों को लगेगा टीका, नौ बजे से पहले केंद्र पहुंचना होगा

कोरोना महामारी में जिस दिन का लोगों को बेसब्री से इंतजार था वह आ गया है। आज शनिवार सुबह साढ़े दस बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 07:06 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 07:08 PM (IST)
पहले दिन 600 लोगों को लगेगा टीका,  नौ बजे से पहले केंद्र पहुंचना होगा
पहले दिन 600 लोगों को लगेगा टीका, नौ बजे से पहले केंद्र पहुंचना होगा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोरोना महामारी में जिस दिन का लोगों को बेसब्री से इंतजार था वह आ गया है। आज शनिवार सुबह साढ़े दस बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। इसी के साथ गुरुग्राम में भी कोरोना टीकाकरण अभियान का आगाज होगा। गुरुग्राम में सभी तैयारियां पहले ही की जा चुकी हैं और टीकाकरण अभियान के पहले दिन गुरुग्राम में 600 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए 600 लोगों को फोन पर शुक्रवार को एसएमएस भेजे गए। सभी को सुबह नौ बजे से पहले केंद्रों पर पहुंच जाना होगा। गुरुग्राम की तैयारियों को देखकर अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) राजीव अरोड़ा और विश्व स्वास्थ्य संगठन के भारतीय प्रतिनिधि डा. रोडेरिको एच. आफ्रिन बेहतर बता चुके हैं।

टीकाकरण के लिए बनाए छह केंद्र:

पहला केंद्र गांव वजीराबाद के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है और यहां पर ऐसी सुविधा तैयार की है जहां पर प्रधानमंत्री कोरोना योद्धाओं से बात कर सकेंगे हैं। दूसरा केंद्र गांव दौलताबाद राजकीय प्राथमिक विद्यालय और तीसरा केंद्र मेदांता अस्पताल सेक्टर 39, चौथा केंद्र अर्बन पीएचसी गांव चोमा, पांचवां केंद्र एसजीटी मेडिकल कालेज के अलावा 6वां केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गांव भांगरौला में कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाया गया।

जिले में पहुंच चुकी है कोविशील्ड व कोवैक्सीन:

शुक्रवार को गुरुग्राम में सुबह कोवैक्सीन की 11,400 डोज पहुंची है। इसमें 4200-4200 वैक्सीन गुरुग्राम व व फरीदाबाद के लिए हैं और 3000 पलवल जिले के लिए हैं। गुरुग्राम के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की 44,950 वैक्सीन डोज बृहस्पतिवार को पहुंच गई थी। सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव का कहना है कि गुरुग्राम के पास इस समय कोवैक्सीन की 4200 डोज और कोविशील्ड की 44,950 डोज उपलब्ध है। जैसे-जैसे आवश्यक्ता होगी वैक्सीन आ जाएगी।

- एक केंद्र पर कोवैक्सीन और पांच केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन का टीकाकरण होगा:

जिले में छह केंद्र कोरोना टीकाकरण के लिए बनाए गए हैं। डा. यादव ने बताया कि एक केंद्र पर कोवैक्सीन और पांच पर कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। गांव चौमा टीकाकरण केंद्र पर कोवैक्सीन लगाई जाएगी और पांच अन्य केंद्रों गांव वजीराबाद, गांव दौलताबाद, मेदांता अस्पताल सेक्टर 39, एसजीटी मेडिकल कालेज, गांव भांगरौला में बनाए गए कोरोना टीकाकरण केंद्र पर कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी।

सप्ताह में तीन दिन होगा टीकाकरण:

सिविल सर्जन डा. यादव ने बताया कि 16 जनवरी के बाद 18 जनवरी को टीकाकरण अभियान चलेगा। टीकाकरण अभियान सप्ताह में सोमवार, बृहस्पतिवार, शनिवार तीन दिन चलाया जाएगा। जिस दिन जिन लोगों को टीका लगाया जाएगा, उनके पास फोन पर पहले ही मैसेज भेज दिया जाएगा। डा. यादव ने कहा कि 18 जनवरी को टीकाकरण के लिए जिले में 46 टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। शुक्रवार को उपायुक्त यश गर्ग व सिविल सर्जन ने उन प्राइवेट अस्पताल के डाक्टरों के साथ बैठक की है जहां पर 18 जनवरी को कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। इस मौके पर कुछ स्वास्थ्य विभाग के डाक्टर भी उपस्थित थे। डा. यादव ने कहा कि डाक्टरों को बताया गया है कि कैसे टीका लगाया जाना है और टीका लगने के बाद मरीज को आधा घंटे तब बैठाकर रखना है। अगर टीका लगने के बाद स्वास्थ्य खराब होता है तो उसे इलाज देने के लिए क्या करना है। नोडल अधिकारी डा. एमपी सिंह ने कहा कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों को पहले ही कोरोना टीका के संबंध में बताया गया और प्रशिक्षण दिया हुआ है।

chat bot
आपका साथी