90 घरों में मिला डेंगू का लार्वा, मालिकों को दिया नोटिस

मच्छर जनित बिमारियों की रोकथाम के लिए अभियान तेज किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीम मिलकर घर घर जाकर जांच करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:03 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:15 AM (IST)
90 घरों में मिला डेंगू का लार्वा,  मालिकों को दिया नोटिस
90 घरों में मिला डेंगू का लार्वा, मालिकों को दिया नोटिस

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मच्छरजनित बिमारियों की रोकथाम के लिए अभियान तेज किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीम मिलकर घर-घर जाकर जांच करेगी। सिविल सर्जन (सीएमओ) डॉ. विरेंद्र यादव ने कहा कि पहले से ही लोगों को जागरूक करने और जांच करने का अभियान चला रखा है और अब कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर अभियान तेज किया जाएगा।

जिले में 3,82,708 घरों में जांच की जा चुकी है और डेंगू लार्वा मिलने पर 90 घर मालिकों नोटिस दिया गया है। सीएमओ ने कहा कि अब बारिश शुरू हो चुकी है ओर आने वाले समय में बारिश का ज्यादा होगी। इस लिए मच्छरों को पनपने से रोकना होगा। इसके लिए सभी ने मिलकर काम करना होगा। जिला में 49 फॉगिन उपलब्ध हैं और 171 कर्मचारी चारों जोन में कार्यरत है। डॉक्टर यादव ने कहा कि जिन घरों में डेंगू का लार्वा मिल रहा है वहां पर नोटिस दिया जा रहा है और डेंगू मच्छर ना पनपे इसके लिए जागरूक किया जा रहा है।

-

डेंगू जांच की फीस 600 रुपये :

सीएमओ ने कहा कि डेंगू जांच के लिए 600 रुपये तय किए हुए हैं और सभी पैथ लैब और निजी अस्पतालों को आदेश दिए गए हैं कि डेंगू जांच के लिए छह सौ रुपये से ज्यादा चार्ज ना लिए जाए। अगर कोई छह सौ से ज्यादा रुपये लेते हुए पाया गया, तो कार्रवाई होगी।

-

डेंगू के लक्षण ::

- अचानक तेज बुखार होना

- सिर के अगले हिस्से में जोरदार दर्द होना

- आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना और शरीर के जोड़ में दर्द होना

- भूख न लगना

- छाती व ऊपर के हिस्से में दानों का होना

- मलेरिया बुखार के लक्षण :

- ठंड लगकर बुखार आना

- शरीर में दर्द

- आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना और शरीर के जोड़ में दर्द होना।

chat bot
आपका साथी