कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ बढ़ी आक्सीजन की खपत

कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ने के साथ जिले में आक्सीजन की मांग बढ़ने के साथ ही इसकी कीमत भी बढ़ रही है। लोगों को सिलेंडर के लिए सिक्योरिटी चार्ज अब 10 हजार रुपये तक देने पड़ रहे हैं। आक्सीजन भी महंगी हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 04:48 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 05:40 PM (IST)
कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ बढ़ी आक्सीजन की खपत
कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ बढ़ी आक्सीजन की खपत

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ने के साथ जिले में आक्सीजन की मांग बढ़ने के साथ ही इसकी कीमत भी बढ़ रही है। लोगों को सिलेंडर के लिए सिक्योरिटी चार्ज अब 10 हजार रुपये तक देने पड़ रहे हैं। आक्सीजन भी महंगी हो गई है। एक सिलेंडर में 45 लीटर आक्सीजन आज दो से ढाई हजार रुपये में भरी जा रही है। जिन अस्पतालों में स्वयं का आक्सीजन प्लांट नहीं है वह अधिक आक्सीजन सिलेंडर भंडार कर रहे हैं, ताकि मरीजों को किसी तरह की परेशानी न रहे।

होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे मरीजों के स्वजन आक्सीजन सिलेंडर का प्रबंध कर रख रहे हैं ताकि जरूरत पड़ने पर प्रयोग किया जा सके। यही कारण है कि जिले में अब नौ हजार मीट्रिक टन आक्सीजन की खपत हो रही है। आक्सीजन विक्रेताओं का कहना है कि आक्सीजन की कमी नहीं है लेकिन मांग बढ़ने के कारण लोग भंडार करके रख रहे हैं। यही कारण है कि आक्सीजन की किल्लत हो रही है।

शहर में हर रोज दस मीट्रिक टन आक्सीजन सप्लाई हो रही है। छोटे अस्पतालों और घरों में भेजे जाने वाले आक्सीजन सिलेंडरों में काम आती है। डिस्ट्रिक ड्रग कंट्रोलर अधिकारी अमनदीप चौहान का कहना है कि कोरोना संकट में मांग बढ़ने के बाद अब हर रोज एक हजार आक्सीजन सिलेंडर भरवाए जा रहे हैं। इसके लिए 10 हजार के करीब अलग-अलग व्यापारियों के पास सिलेंडर उपलब्ध है। शहर में साढ़े आठ मीट्रिक टन आक्सीजन की खपत बताई जा रही है और हर रोज नौ मीट्रिक टन आक्सीजन मंगाई जा रही है। अगर मांग बढ़ती है तो सप्लाई की मात्रा बढ़ा दी जाएगी। कालाबाजारी नहीं होने दी जा रही है। जो एजेंसी आक्सीजन सप्लाई कर रही हैं उनपर नजर रखी जा रही है।

वहीं आक्सीजन सप्लाई करने वाले लोगों का कहना है कि अब रेट नहीं बढ़ा सकते क्योंकि अस्पतालों से रेट पहले ही तय कर समझौता हो रखा है। अगर उत्पादक कंपनी रेट बढ़ाती है तो बढ़ाए जाएंगे। जो लोग घरों के लिए सिलेंडर ले रहे हैं उनके लिए कंपनी का रेट दिखाकर बिल दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी