नेत्रदान में मददगार हुए सम्मानित

निरामया चैरिटेबल ट्रस्ट ने मंगलवार को आश्रम हरि मंदिर स्थित साध केअर अस्पताल पटौदी में नेत्रदान करवाने में सहयोग देने वाले स्वयंसेवियों को महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव महाराज के हाथों सम्मानित करवाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 03:05 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 03:05 PM (IST)
नेत्रदान में मददगार हुए सम्मानित
नेत्रदान में मददगार हुए सम्मानित

संवाद सहयोगी, पटौदी: निरामया चैरिटेबल ट्रस्ट ने मंगलवार को आश्रम हरि मंदिर स्थित साध केअर अस्पताल पटौदी में नेत्रदान करवाने में सहयोग देने वाले स्वयंसेवियों को महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव महाराज के हाथों सम्मानित करवाया। स्वामी धर्मदेव महाराज ने कहा कि मानव वही श्रेष्ठ है जो दूसरों के काम आए। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे जीते जी रक्तदान व मरते मरते नेत्रदान अवश्य करें। हमारे द्वारा दिया थोड़ा सा रक्त किसी का जीवन बचा सकता है तो हमारे द्वारा किया गया मरणोपरांत नेत्रदान किसी को नेत्र ज्योति प्रदान करने में सहायक बन सकता है।

इस अवसर पर स्वामी धर्मदेव ने इन कार्यों में भागीदार बन रही मेजबान संस्था निरामया चैरिटबल ट्रस्ट व अन्य स्वयंसेवियों की भी सराहना की। इस अवसर पर निरामया चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष डा. टीएन आहूजा ने बताया की उनकी संस्था अब तक 2690 लोगों के नेत्र का कॉर्निया लेकर उसे 1200 लोगों में ट्रांसप्लांट करवा चुकी है। इस अवसर मेजबान संस्था ने आयोजित नेत्र चिकित्सा शिविर में स्वामी धर्मदेव महाराज के हाथों से नेत्र रोगियों को चश्मे भी दिलवाए तथा कुल 50 चश्में वितरित किए गए।

इधर नेत्र चिकित्सा शिविर में कुल 210 नेत्र रोगियों की जांच की गई। डा. टीएन आहूजा के अनुसार इनमें 28 सफेद मोतिया के रोगियों को गुरुग्राम में उनके अस्पताल में ले जाकर उनकी निशुल्क शल्य चिकित्सा की जाएगी तथा लेंस भी निशुल्क लगा चश्में भी प्रदान किए जाएंगे। इस अवसर पर स्वामी धर्मदेव महाराज के शिष्य अभिषेक बांगा, साध केअर अस्पताल की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. प्राधी, , डा रोली, जगन्नाथ आहूजा तथा दिनेश सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी