थ्री बिन सेल्फी अभियान में योगदान दे शहर को स्वच्छ बनाएंगे गुरुग्रामवासी

शहर में स्वच्छता को बढ़ावा देने को लेकर नगर निगम ने थ्री-बिन सेल्फी अभियान शुरू किया है। जिसमें भागीदारी कर कोई भी गुरुग्रामवासी अपने शहर को स्वच्छ सुंदर एवं श्रेष्ठ बनाने में अपना योगदान दे सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 06:46 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 08:27 PM (IST)
थ्री बिन सेल्फी अभियान में योगदान दे शहर को स्वच्छ बनाएंगे गुरुग्रामवासी
थ्री बिन सेल्फी अभियान में योगदान दे शहर को स्वच्छ बनाएंगे गुरुग्रामवासी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: शहर में स्वच्छता को बढ़ावा देने को लेकर नगर निगम ने थ्री-बिन सेल्फी अभियान शुरू किया है। जिसमें भागीदारी कर कोई भी गुरुग्रामवासी अपने शहर को स्वच्छ, सुंदर एवं श्रेष्ठ बनाने में अपना योगदान दे सकता है। इसके लिए उन्हें अपने परिवार की तीन डस्टबिन के साथ सेल्फी लेकर भेजना होगी। अभियान में भागीदारी करने वाले हर व्यक्ति को नगर निगम द्वारा प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही 20 बेहतरीन सेल्फी को पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

इस बात की जानकारी बुधवार को निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन के तहत चार आर रिड्यूस, रियूज, रिकवर एवं रिसाइकिल की नीति के तहत कार्य किए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत नागरिकों को प्राथमिक स्तर पर ही कचरे को कम करने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिससे लैंडफिल साइट तक केवल जरूरी कचरा ही पहुंचे। थ्री-बिन सेल्फी अभियान के तहत नागरिकों को कचरा अलग-अलग करने और तीन डस्टबिन के साथ एक सेल्फी अपलोड करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। हरे रंग के डस्टबिन में गीला कचरा, नीले रंग के डस्टबिन में सूखा कचरा व पीले रंग के डस्टबिन में घरेलू हानिकारक एवं चिकित्सा संबंधी कचरा अलग-अलग किया जाना चाहिए।

नगर निगम द्वारा उन सभी जिम्मेदार नागरिकों को प्रमाण-पत्र जारी किए जाएंगे जो अपने शहर के कचरे को कम करने की दिशा में मदद करेंगे। निगमायुक्त ने गुरुग्रामवासियों से आह्वान किया कि वह मिलकर शहर की स्वच्छता को बेहतर बनाने में अपना योगदान दें। संयुक्त निगमायुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार के अनुसार जिले के सभी नागरिक इस थ्री-बिन सेल्फी अभियान में हिस्सा लें व प्राथमिक स्तर पर ही कचरे को कम करने के लिए चार नीति को अपनाएं। इस प्रकार एक ओर जहां अपने शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान देंगे वहीं दूसरी ओर लैंडफिल साइट पर उचित कचरा ही पहुंचेगा। सेल्फी अपलोड करने के लिए द्धह्लह्लश्च://ढ्डद्बह्ल.द्य4/ह्लह्मद्बढ्डद्बठ्ठद्दद्दद्व लिक का इस्तेमाल करना है।

chat bot
आपका साथी