अगले साल जून तक तैयार होगा गुरुग्राम-सोहना हाईवे

गुरुग्राम से सोहना तक हाईवे का निर्माण अगले साल जून में पूरा होगा। पहले निर्माण पूरा करने का लक्ष्य जुलाई 2021 था। कोविड-19 एवं एलिवेटेड हिस्से की स्लैब गिरने की वजह से काफी काम प्रभावित हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:04 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 07:43 PM (IST)
अगले साल जून तक तैयार होगा गुरुग्राम-सोहना हाईवे
अगले साल जून तक तैयार होगा गुरुग्राम-सोहना हाईवे

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गुरुग्राम से सोहना तक हाईवे का निर्माण अगले साल जून में पूरा होगा। पहले निर्माण पूरा करने का लक्ष्य जुलाई 2021 था। कोविड-19 एवं एलिवेटेड हिस्से की स्लैब गिरने की वजह से काफी काम प्रभावित हुआ। अब नई तारीख को ध्यान में रखकर निर्माण कार्य हर स्तर पर तेज कर दिया गया है। इसके तैयार होते ही गुरुग्राम से सोहना तक खासकर राजीव चौक से बादशाहपुर तक ट्रैफिक का दबाव काफी कम हो जाएगा।

हाईवे पर काम सही तरीके से व तेजी से हो, इसे ध्यान में रखकर प्रोजेक्ट को दो भागों में बांटा गया है। गुरुग्राम से बादशाहपुर तक हाईवे बनाने की जिम्मेदारी ओरिएंटल स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के पास है। बादशाहपुर से आगे सोहना तक की जिम्मेदारी एचजी इंफ्रा लिमिटेड कंपनी के पास है। गत वर्ष 22 अगस्त को हादसा राजीव चौक से बादशाहपुर तक के हिस्से में हुआ था। इस हिस्से पर लगभग पांच किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर बनाया जा रहा है। इसी के पिलर नंबर 10 से 11 के बीच की स्लैब गिर गई थी। इस वजह से कार्य प्रभावित हुआ। बादशाहपुर से आगे के हिस्से में भी एक बार गड़बड़ी की शिकायत सामने आई थी। अब निर्धारित समय के दौरान निर्माण कार्य पूरा हो इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के अधिकारी समय-समय पर प्रोजेक्ट की जानकारी हासिल कर रहे हैं।

जल्द पूरा हो निर्माण

निर्माण कार्य की वजह से राजीव चौक से लेकर बादशाहपुर तक पीक आवर में ही नहीं बल्कि हर समय ट्रैफिक का दबाव रहता है। इसे देखते हुए लोगों की मांग है कि निर्माण कंपनियां दिन-रात एक करके काम जल्द पूरा करे। बादशाहपुर निवासी राजन कुमार एवं जयशंकर कहते हैं कि ट्रैफिक दबाव की वजह से प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है। सबसे विकराल समस्या बादशाहपुर से लेकर सुभाष चौक के बीच है। राजीव चौक से बादशाहपुर तक के हिस्से का लगभग 60 फीसद व आगे के हिस्से का लगभग 85 फीसद निर्माण हो चुका है। अगले साल जून तक हर हाल में निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। निर्माण के दौरान किसी भी स्तर पर कमी न रहे, इसके लिए बारीकी से ध्यान दिया जा रहा है।

-पीके कौशिक, परियोजना निदेशक (रेवाड़ी), एनएचएआइ

chat bot
आपका साथी