आज से शुरू होंगी गुरुग्राम विवि की स्नातक की परीक्षाएं

गुरुग्राम विश्वविद्यालय से संबद्ध राजकीय महाविद्यालयों में शुक्रवार से स्नातक के पहले और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। विश्वविद्यालय यह परीक्षाएं आनलाइन और आफलाइन दोनों तरीके से ले रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Mar 2021 05:29 PM (IST) Updated:Thu, 18 Mar 2021 05:29 PM (IST)
आज से शुरू होंगी गुरुग्राम विवि  की स्नातक की परीक्षाएं
आज से शुरू होंगी गुरुग्राम विवि की स्नातक की परीक्षाएं

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गुरुग्राम विश्वविद्यालय से संबद्ध राजकीय महाविद्यालयों में शुक्रवार से स्नातक के पहले और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। विश्वविद्यालय यह परीक्षाएं आनलाइन और आफलाइन दोनों तरीके से ले रहा है। महाविद्यालयों में परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। महाविद्यालयों के प्राचार्यों का कहना है कि आफलाइन परीक्षा को लेकर प्राध्यापकों की ड्यूटी लगा दी गई है। नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं। परीक्षा दो पाली में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह दस से एक बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी।

राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-नौ के प्राचार्य डा. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि 95 प्रतिशत विद्यार्थी आनलाइन परीक्षा देंगे। इसके लिए सभी विद्यार्थियों को पहले ही उनके विषयों के हिसाब से उत्तर पुस्तिका दे दी गई है। विद्यार्थी को विवि की वेबसाइट से प्रश्न-पत्र डाउनलोड करना है और परीक्षा का समय पूरा होने के बाद उत्तर पुस्तिका का पीडीएफ बनाकर विवि की वेबसाइट पर अपलोड करना है।

राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर-14 के प्राचार्य डा. आरके गर्ग ने बताया कि आनलाइन व आफलाइन दोनों परीक्षा का समय तीन घंटे का ही होगा। आनलाइन परीक्षा देने वाले विद्यार्थी को प्रश्न-पत्र डाउनलोड व उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाएगा। अब विद्यार्थी अपनी परीक्षा का विकल्प बीच में नहीं बदल सकते हैं।

आफलाइन परीक्षा के दौरान कोरोना महामारी से बचाव के लिए सभी सावधानी बरती जाएगी। बिना मास्क के किसी विद्यार्थी व स्टाफ को महाविद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा शारीरिक दूरी का पूरा ध्यान रखा जाएगा। प्राचार्य डा. आरके गर्ग ने बताया कि विद्यार्थियों को आनलाइन परीक्षा के दौरान किस प्रकार पीडीएफ बनाना है और विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर सेव करना है इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे दी गई है।

chat bot
आपका साथी