कोरोनारोधी टीकाकरण देश के 22 शहरों की सूची में गुरुग्राम दूसरे स्थान पर

कोविड-19 रोधी टीकाकरण मामले में गुरुग्राम लगातार बढ़त की ओर है। टीकाकरण करने में गुरुग्राम का प्रदेश में पहला और देश के 22 शहरों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 07:33 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 07:39 PM (IST)
कोरोनारोधी टीकाकरण  देश के 22 शहरों की सूची में गुरुग्राम दूसरे स्थान पर
कोरोनारोधी टीकाकरण देश के 22 शहरों की सूची में गुरुग्राम दूसरे स्थान पर

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कोविड-19 रोधी टीकाकरण मामले में गुरुग्राम लगातार बढ़त की ओर है। टीकाकरण करने में गुरुग्राम का प्रदेश में पहला और देश के 22 शहरों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। यह सफलता स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे नए प्रयोग के कारण मिल रही है।

सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव ने स्वास्थ्य विभाग की इस उपलब्धि का श्रेय हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स व प्रत्येक जिलावासियों को दिया। कहा कि यह सभी के संयुक्त प्रयासों से संभव हो रहा है। उन्होंने अपनी टीम की सराहना करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति जिसमें डाक्टर, नर्सिंग स्टाफ, एएनएम, आशा वर्कर्स व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं कि मेहनत का परिणाम है। जिले में वैक्सीनेशन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व उप सिविल सर्जन डा. एमपी सिंह ने इन आकंड़ों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

डा. एमपी सिंह ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि देश के 22 बड़े शहरों में जिनमें इंदौर, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु शहरी, नोएडा, भोपाल, जयपुर, हैदराबाद, पुणे, मुंबई, सूरत, दिल्ली, विशाखापट्टनम, कानपुर, नागपुर, लखनऊ, कोयंबटूर, ठाणे, 24 परगना, अहमदाबाद आदि की तुलना में गुरुग्राम अपनी आबादी का 75 प्रतिशत से अधिक लोगों का टीकाकरण करने में दूसरे स्थान पर कायम है। देश के 22 शहरों में केवल तीन शहर ही ऐसे है जो 75 प्रतिशत नागरिकों का टीकाकरण कर चुके हैं। जिनमे जयपुर 90 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर है। जिला गुरुग्राम 82 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर व इंदौर 80 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है।

chat bot
आपका साथी