कोरोना से जंग में गुरुग्राम निभा रहा बड़ी भूमिका

आइएमटी मानेसर स्थित दक्षिण कोरिया की कंपनी एसडी बायोसेंसर द्वारा बनाई गई रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह 15 मिनट में कोरोना वायरस से संक्रमण के संबंध में रिपोर्ट दे देती है। औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े लोगों का कहना है कि गुरुग्राम कोरोना के साथ जंग में बेहतर भूमिका निभा रहा है। यहां स्थित कई कंपनियों द्वारा मेडिकल से संबंधित जरूरी वस्तुओं का निर्माण कर रही हैं। जहां एसडी बायोसेंसर द्वारा रैपिड टेस्ट किट बनाई जा रही है वहीं गुरुग्राम के उद्योग विहार फेज-छह स्थित डॉ. मान लाइफ साईंसेज प्राइवेट लिमिटेड व इगोन ब्लू कंपनी द्वारा वेंटिलेटर का निर्माण किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Apr 2020 09:03 PM (IST) Updated:Mon, 27 Apr 2020 06:10 AM (IST)
कोरोना से जंग में गुरुग्राम निभा रहा बड़ी भूमिका
कोरोना से जंग में गुरुग्राम निभा रहा बड़ी भूमिका

जासं, गुरुग्राम: आइएमटी मानेसर स्थित दक्षिण कोरिया की कंपनी एसडी बायोसेंसर द्वारा बनाई गई रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह 15 मिनट में कोरोना वायरस से संक्रमण की रिपोर्ट दे देती है। औद्योगिक क्षेत्र के लोगों का कहना है कि गुरुग्राम कोरोना के साथ जंग में बेहतर भूमिका निभा रहा है। यहां कई कंपनियां मेडिकल से संबंधित जरूरी वस्तुओं का निर्माण कर रही हैं। जहां एसडी बायोसेंसर द्वारा रैपिड टेस्ट किट बनाई जा रही हैं वहीं गुरुग्राम के उद्योग विहार फेज-छह स्थित डॉ. मान लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड व इगोन ब्लू कंपनी द्वारा वेंटिलेटर का निर्माण किया जा रहा है।

इन कंपनियों द्वारा बनाए जा रहे उपकरण से सिर्फ गुरुग्राम और हरियाणा ही नहीं पूरे देश को लाभ होगा। इस मामले में और कंपनियां भी आगे आ रही हैं। बायो सेंसर किट से संक्रमित व्यक्ति का एंटीबॉडी टेस्ट किया जाता है। खून में मौजूद एंटीबॉडी से ही यह मालूम होता है कि वायरस का संक्रमण है या नहीं।

chat bot
आपका साथी