गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी गुरुग्राम की बेटी टीपू यादव

यह गुरुग्राम ही नहीं प्रदेश के लिए भी बड़े गर्व की बात है कि गांव कांकरौला की बेटी टीपू यादव गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 07:55 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 08:10 PM (IST)
गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी गुरुग्राम की बेटी टीपू यादव
गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी गुरुग्राम की बेटी टीपू यादव

अनिल भारद्वाज, गुरुग्राम

यह गुरुग्राम ही नहीं प्रदेश के लिए भी बड़े गर्व की बात है कि गांव कांकरौला की बेटी टीपू यादव गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने जा रही है। बता दें कि राजपथ पर होने वाली परेड में देश के इतिहास में पहली बार नेताजी सुभाषचंद्र बोस की झांकी को स्थान मिला है। टीपू यादव उसी का हिस्सा बनेंगी।

आजाद हिद फौज की झांसी की रानी बटालियन से संबंधित झांकी को भी स्थान दिया जा रहा है। टीपू इस बटालियन की जवान बनेगी। टीपू दिल्ली सेना कैंप में पहुंच गई हैं और अब आठ-दस दिन लगातार परेड का प्रशिक्षण करेंगी। टीपू का कहना है कि उन्हें इस बात की बहुत खुशी है कि गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने का मौका दिया गया है। उनका कहना है कि महान स्वतंत्रता सेनानियों की यादों से जुड़ने का जो मौका मिला है इससे वह गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। टीपू का कहना है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने देश की आजादी के लिए जो योगदान दिया है वह अतुलनीय है। राष्ट्रवासी उनके इस योगदान और बलिदान के कर्ज को कभी भी नहीं उतार पाएंगे।

टीपू एलएलबी द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं। उनका कहना है कि जब वह पहले टीवी स्क्रीन पर जनपथ पर होने वाली परेड को देखती थीं तो उसके मन में यह विचार आता था कि काश उन्हें भी यह मौका मिलता। आज उनका यह सपना पूरा होने जा रहा है। उनका कहना है कि वह अपनी खुशी को शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकतीं। वह नेताजी को अपना आदर्श मानती हैं। उन्हीं की झांकी का हिस्सा बनने का मौका मिलने को वह अपने जीवन की बड़ी उपलब्धि मानती हैं।

chat bot
आपका साथी