सरकारी विभाग 'मैनहोल' की जगह लिखेंगे 'मशीनहोल'

सरकारी विभागों के कार्यालय में मैनहोल को अब मशीनहोल लिखा जाएगा। इस संबंध में शहरी स्थानीय निकाय मुख्यालय की ओर से निकायों को आदेश जारी कर दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 05:51 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 05:51 PM (IST)
सरकारी विभाग 'मैनहोल' की जगह लिखेंगे 'मशीनहोल'
सरकारी विभाग 'मैनहोल' की जगह लिखेंगे 'मशीनहोल'

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सरकारी विभागों के कार्यालय में मैनहोल' को अब 'मशीनहोल' लिखा जाएगा। इस संबंध में शहरी स्थानीय निकाय मुख्यालय की ओर से निकायों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आदेश जारी करने के बाद इसे स्थानीय स्तर पर लागू किया जाएगा। पहले सीवर व नालों की सफाई सीवर के होल में उतरकर सीवरमैन करते थे। कई हादसे होने के बाद पिछले कुछ सालों में मशीनों से सीवर लाइनों की सफाई शुरू कर दी गई है। सफाई मित्रों के लिए आज लगेगा लोन मेला

केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा शुरु की गई सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज योजना के तहत नगर निगम द्वारा 15 जनवरी को सुबह 9:30 बजे से रंगभूमि ओपन एयर थिएटर सेक्टर-29 में लोन (ऋण) मेले का आयोजन किया जाएगा। सफाई मित्र से तात्पर्य अनौपचारिक एवं औपचारिक स्वच्छता कर्मचारियों से है, जो सीवर और सेप्टिक टैंकों की सफाई और इस प्रकार के अन्य कार्यों से जुड़े हुए हैं।

सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज का उद्देश्य मैकेनिकल सफाई को बढ़ावा देने के माध्यम से सफाई मित्र को सीवर, सेप्टिक टैंकों की खतरनाक सफाई से रोकना है। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त विकास निगम द्वारा सफाई मित्रों को ऋण प्रदान कर रहा है, जिसके लिए नगर निगम गुरुग्राम सिफारिश करेगा। पांच से 15 लाख रुपये तक का ऋण मुहैया कराया जाएगा। वित्तीय सहायता के साथ सफाई मित्र सेप्टिक टैंक या सीवर की मशीनीकृत सफाई के लिए उपकरण व मशीन खरीद सकते हैं। किस्तों में इस ऋण को चुकाने की सुविधा मिलेगी।

chat bot
आपका साथी