औद्योगिक क्षेत्र में कंपनी परिसर के सामने एकत्र हो रहा कूड़ा

आइएमटी मानेसर के औद्योगिक क्षेत्र में निजी कंपनियों के परिसर के सामने खुले में ही कूड़ा एकत्रित किया जा रहा है। इससे उद्यमियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:59 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 06:59 PM (IST)
औद्योगिक क्षेत्र में कंपनी परिसर के सामने एकत्र हो रहा कूड़ा
औद्योगिक क्षेत्र में कंपनी परिसर के सामने एकत्र हो रहा कूड़ा

जागरण संवाददाता, मानेसर : आइएमटी मानेसर के औद्योगिक क्षेत्र में निजी कंपनियों के परिसर के सामने खुले में ही कूड़ा एकत्रित किया जा रहा है। इससे उद्यमियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उद्यमियों ने कई बार वाट्सएप और ट्विटर के माध्यम से इसकी शिकायत भी दी है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। सोमवार को भी सेक्टर पांच के कई प्लाटों के सामने कूड़ा एकत्रित किया गया। नगर निगम मानेसर और एचएसआइआइडीसी के अधिकारियों को इस संबंध में शिकायत दी गई है।

उद्यमी पंकज गुप्ता ने बताया कि सफाईकर्मियों द्वारा सेक्टर के अलग-अलग इलाकों से कूड़ा एकत्रित कर एक जगह ग्रीन बेल्ट में डाल दिया जाता है। कई बार तो इस कूड़े को कर्मचारियों द्वारा उठा दिया जाता है लेकिन काफी बार इसे खुले में ही छोड़ दिया जाता है। छुट्टी के दिन भी ऐसे ही यहां कूड़ा डालकर सफाईकर्मी चले जाते हैं। इससे उद्यमियों और श्रमिकों को कंपनी से बाहर निकलते ही बदबू का सामना करना पड़ता है। बार-बार शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं होती है। आइएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के महासचिव मनोज त्यागी ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में कई जगह खुले में कूड़ा डाला जा रहा है। कुछ क्षेत्र का कूड़ा एक जगह एकत्रित किया जाता है। यहां से उसका उठान होता है। ऐसे में एकत्रित किए जाने वाली जगह की बेहतर तरीके से सफाई नहीं हो पाती है। इससे वहां पर मच्छर मक्खी पैदा होने लग जाते हैं और बदबू आती रहती है। अब नगर निगम मानेसर का गठन हो गया है तो इसके सफाईकर्मी औद्योगिक क्षेत्र से बाहर कूड़े को ले जाकर इसका समाधान करें। इस पर अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए। आइएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन की तरफ से नगर निगम मानेसर के अधिकारियों के सामने पहले भी यही मांग रखी गई थी कि औद्योगिक क्षेत्र मानेसर पूरे प्रदेश में सबसे बेहतर और सबसे साफ स्वच्छ तरीके से विकसित क्षेत्र है। अगर नगर निगम के अधिकारी इसको और बेहतर न बना सके तो कम से कम जैसा है उससे खराब न करें। अब यहां पर जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे रहते हैं। नगर निगम के अधिकारियों को इस तरफ ध्यान देना चाहिए।

chat bot
आपका साथी