दिल्ली के कानून से साइबर सिटी के शराब कारोबारियों का फायदा

जिले में ठेके व उप-ठेके मिलाकर शराब के लगभग 400 ठेके हैं। सभी निजी ठेके हैं। बताया जाता है कि कोरोना संकट आने के बाद पिछले एक महीने से कारोबार में उछाल आया है। वह भी दिल्ली की वजह से।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:04 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:37 PM (IST)
दिल्ली के कानून से साइबर सिटी के शराब कारोबारियों का फायदा
दिल्ली के कानून से साइबर सिटी के शराब कारोबारियों का फायदा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति का लाभ फिलहाल साइबर सिटी के शराब कारोबारियों को मिल रहा है। कारोबार में चार से पांच फीसद का उछाल देखा जा रहा है। यह लाभ 16 नवंबर तक मिलेगा क्योंकि 17 नवंबर से वहां के नए लाइसेंस धारक बिक्री कर सकेंगे। दिल्ली में फिलहाल सरकारी ठेके ही चल रहे हैं। इस वजह से वहां से ग्राहक गुरुग्राम पहुंच रहे हैं।

जिले में ठेके व उप-ठेके मिलाकर शराब के लगभग 400 ठेके हैं। सभी निजी ठेके हैं। बताया जाता है कि कोरोना संकट आने के बाद पिछले एक महीने से कारोबार में उछाल आया है। वह भी दिल्ली की वजह से। दिल्ली में एक अक्टूबर से नई आबकारी नीति लागू है। वहां पर अब निजी ठेके ही होंगे। इसके लिए लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है लेकिन नए लाइसेंसी 17 नवंबर से ही शराब बेच सकेंगे।

इस तरह 17 अक्टूबर तक दिल्ली के ग्राहकों का रुझान गुरुग्राम की तरफ रहेगा। नाम छापने से मना करते हुए शहर के एक बड़े कारोबारी ने बताया कि फिलहाल लाभ मिल रहा है लेकिन आगे कंप्टीशन बढ़ जाएगा। पहले दिल्ली में अधिकतर ठेके सरकारी थे। अब सभी निजी हो जाएंगे। ऐसे में कारोबारी बिक्री बढ़ाने के लिए कीमतों से समझौता करेंगे। जहां कम कीमत में शराब मिलेगी, वहीं ग्राहक पहुंचेंगे।

दिल्ली के साथ ही एनसीआर के अन्य शहरों की अपेक्षा गुरुग्राम का माहौल काफी बेहतर है। इस वजह से दिल्ली-एनसीआर से काफी संख्या में ग्राहक गुरुग्राम पहुंचते हैं। पब एवं बार में अधिकतर ग्राहक बाहर से ही पहुंचते हैं। दिल्ली की नई आबकारी नीति का असर क्या होगा, यह 17 नवंबर के बाद ही पता चलेगा। वैसे इतना तय है कि गुरुग्राम में कारोबार नीचे नहीं आएगा।

-डा. अनिरुद्ध शर्मा, आबकारी उपायुक्त, गुरुग्राम

chat bot
आपका साथी