एनबीसीसी के ब्याज समेत पैसा लौटाने की बात पर अड़े फ्लैट धारक

सेक्टर-37डी स्थित नेशनल एनबीसीसी की ग्रीन व्यू सोसायटी में घटिया निर्माण की रिपोर्ट आने के बाद निवेशक ब्याज समेत पैसा लौटाने की बात पर अड़ गए हैं। एनबीसीसी निवेश की गई रकम तो लौटाने को तैयार है पर निवेशक इस पर तैयार नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:26 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:27 PM (IST)
एनबीसीसी के ब्याज समेत पैसा लौटाने की बात पर अड़े फ्लैट धारक
एनबीसीसी के ब्याज समेत पैसा लौटाने की बात पर अड़े फ्लैट धारक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सेक्टर-37डी स्थित नेशनल बिल्डिग कारपोरेशन कंपनी (एनबीसीसी) की ग्रीन व्यू सोसायटी में घटिया निर्माण की रिपोर्ट आने के बाद निवेशक ब्याज समेत पैसा लौटाने की बात पर अड़ गए हैं। एनबीसीसी निवेश की गई रकम तो लौटाने को तैयार है, पर निवेशक इस पर तैयार नहीं है। एनबीसीसी ने नगर निगम को भी सोसायटी की इमारत असुरक्षित होने का पत्र लिखा है, ताकि नगर निगम लोगों से फ्लैट खाली करा दे। निवासियों का कहना है कि एनबीसीसी इस इमारत को कंडम घोषित कर दे तो वह खाली कर देंगे।

शुरू से ही विवादों में रही सोसायटी

एनबीसीसी सोसायटी में 2011 में निर्माण प्रक्रिया शुरू की गई। 2012 में लोगों ने अग्रिम राशि जमा कराना शुरू कर दिया था। सोसायटी का निर्माण 2015 में करके लोगों को पजेशन देने की घोषणा की गई थी। निर्माण कार्य शुरू होने के बाद 30 माह में पजेशन दी जानी थी। 32 महीने बाद एनबीसीसी के अधिकारियों ने निर्माण कार्य के निरीक्षण किया। उस दौरान पाया कि ठेकेदार ने अभी मात्र 39 फीसद काम किया है। निवेशकों ने उस समय भी इस रिपोर्ट पर सवाल उठाए थे। 2019 में लोगों को पजेशन दी गई। कुछ समय बाद ही दीवारों से और लेंटर का प्लास्टर झडृने लगा।

निवासियों ने की शिकायत तो सौंपी जांच आइआइटी को

निवासियों ने जब इस इमारत के निर्माण पर सवाल उठाए तो एनबीसीसी ने सितंबर 2020 में इस सोसायटी का स्ट्रक्चरल आडिट कराने का काम आइआइटी दिल्ली को सौंप दिया। तीन माह बाद आइआइटी की टीम ने इस बिल्डिग के निर्माण कार्य में खामियों की रिपोर्ट दी। उसके बाद एनबीसीसी के अधिकारियों ने इस रिपोर्ट को गलत करार दे आइआइटी रुड़की से जांच कराने का आग्रह किया। आइआइटी रुड़की की टीम ने भी इमारत में पूरी तरह खामी होने की रिपोर्ट दे दी।

एनबीसीसी ने दिए हैं लोगों को फ्लैट खाली करने के नोटिस

एनबीसीसी ने लोगों को फ्लैट खाली करने के नोटिस दिए हैं। सोसायटी में निवेश करने वाले लोग और सोसायटी के निवासी फ्लैट खाली करने को तैयार नहीं है। उनका कहना है कि जब तक उनकी निवेश की गई रकम ब्याज समेत नहीं लौटाई जाएगी। तब तक वे फ्लैट खाली नहीं करेंगे। सूत्रों के मुताबिक एनबीसीसी निवेश की गई राशि लौटाने को तैयार है। लोगों ने ब्याज समेत राशि लेने की बात रखी है।

----

18 एकड़ जमीन में फैली एनबीसीसी सोसाइटी में सात टावर में 784 फ्लैट तैयार किए जाने की योजना है। एनबीसीसी ने अभी तक 260 फ्लैट का पजेशन लोगों को दिया है। इसमें करीब 160 फ्लैटों में लोग रह रहे हैं।

-- हम एनबीसीसी के अधिकारियों से लगातार निवेश की गई रकम ब्याज समेत लौटाने की मांग कर रहे हैं। 18 फीसद ब्याज के साथ रकम लौटाने पर ही फ्लैट खाली करेंगे। उससे पहले हम किसी भी सूरत में यहां से नहीं जाने वाले हैं। एनबीसीसी के अधिकारियों ने निवेशकों के साथ ठगी की है। यह लड़ाई आखरी दौर तक जारी रहेगी।

यादवेंद्र यादव, निवासी, एनबीसीसी, ग्रीन व्यू सोसायटी, सेक्टर-37डी

एनबीसीसी ने लोगों को फ्लैट खाली करने के नोटिस दिए हैं। लोग पैसा वापस न देने तक फ्लैट खाली नहीं करने की बात पर अड़े हुए हैं। लोगों ने अपने जीवन भर की कमाई फ्लैट खरीदने में लगा दी। आइआइटी की टीम ने भी सोसायटी के निर्माण में खामियां होने की रिपोर्ट दे दी है तो एनबीसीसी के अधिकारियों को इस इमारत को कंडम घोषित कर लोगों का ब्याज समेत पैसा लौटाना चाहिए। इसके लिए लड़ाई लड़ते रहेंगे।

जी मोहंती, अध्यक्ष, आरडब्ल्यूए, ग्रीन व्यू सोसायटी, सेक्टर-37डी

chat bot
आपका साथी