कस्टमर से लेकर बिजनेसमैन तक के लिए फीका होगा फेस्टिवल सीजन!

आटोमोबाइल इलेक्ट्रानिक्स एवं इन्फार्मेशन टेक्नोलाजी मैन्यूफैक्चरिग इंडस्ट्री से संबंधित दिग्गजों का कहना है कि वह चिप को पाने के लगातार प्रयास में लगे हैं मगर इसमें सफलता मिलती नहीं दिख रही है। इसका असर इन सेक्टरों के उत्पादन पर पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 05:01 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 05:21 PM (IST)
कस्टमर से लेकर बिजनेसमैन तक के लिए फीका होगा फेस्टिवल सीजन!
कस्टमर से लेकर बिजनेसमैन तक के लिए फीका होगा फेस्टिवल सीजन!

यशलोक सिंह, गुरुग्राम

औद्योगिक एवं बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर (चिप) की कमी इस बार फेस्टिवल सीजन के उत्साह पर भारी पड़ने वाली है। इसका असर अभी से दिखाई दे रहा है। आटोमोबाइल, इलेक्ट्रानिक्स एवं इन्फार्मेशन टेक्नोलाजी मैन्यूफैक्चरिग इंडस्ट्री से संबंधित दिग्गजों का कहना है कि वह चिप को पाने के लगातार प्रयास में लगे हैं, मगर इसमें सफलता मिलती नहीं दिख रही है। इसका असर इन सेक्टरों के उत्पादन पर पड़ रहा है। प्रोडक्शन लाइन लगातार छोटी होती जा रही है। आने वाले कुछ दिनों में स्थिति और भी विकट हो सकती है। फिलहाल इस बात के संकेत तो मिल ही रहे हैं कि यह फेस्टिवल सीजन न तो कस्टमर के लिए और न ही बिजनेसमैन के लिए उत्साहजनक रहने वाला है।

बता दें कि फेस्टिवल सीजन देश की अर्थव्यवस्था, कारोबार, ट्रेडिग और औद्योगिक उत्थान के लिए विशेष होता है। इसे लेकर लंबे समय से हर स्तर पर तैयारियां की जाती हैं। विभिन्न उत्पादों की मार्केट डिमांड बढ़ाने को लेकर डिस्काउंट के साथ-साथ तमाम प्रकार के आफर दिए जाते हैं। सबसे अधिक आटो और इलेक्ट्रानिक्स उत्पादों की हर फेस्टिवल सीजन में डिमांड होती है। अब तो इन्फार्मेशन टेक्नोलाजी से संबंधित उत्पादों की भी मार्केट में मांग बढ़ती जा रही है। कस्टमर को इन पर डिस्काउंट और आफर की व्यग्रता से प्रतीक्षा है।

समस्या यह है कि इन सभी में सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल होता है। इसकी वैश्विक स्तर पर कमी है। ऐसे में कस्टमर की प्रतीक्षा आने वाले दिनों में प्रतीक्षा ही रह सकती है। इस उत्पादों की कीमत उम्मीद से कहीं अधिक ऊंची रह सकती है। इसका असर मार्केट में खरीदारों की कमी के रूप में देखना पड़ सकता है। यही कारण है कि कारोबारी भी सहमे से हैं। उन्हें लग रहा है कि चिप उनकी आकांक्षा के पूरा होने में बड़ा रोड़ा बन सकती है। देश में चिप की कुल डिमांड का 10 प्रतिशत अकेले आटोमोबाइल सेक्टर में इस्तेमाल होता है। उद्यमी मनोज जैन का कहना है कि मार्केट में कार, दोपहिया वाहन, स्मार्टफोन, लैपटाप, टैबलेट्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एयरकंडीशन, वाशिग मशीन, कम्युनिकेशन डिवाइसेज, टांसपोर्टेशन सिस्टम्स, मेडिकल डिवाइस व विभिन्न प्रकार की डिवाइस की मार्केट फेस्टिवल सीजन में सबसे बड़ी होती है। इन सभी प्रोडक्ट में सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल होता है। इनके बिना इन उत्पादों को अंतिम रूप से तैयार नहीं किया जा सकता है। फेडरेशन आफ आटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (एफएडीए) ने भी सेमीकंडक्टर की कमी पर अपनी चिता जताई है। कहा जा रहा है कि फेस्टिवल सीजन में डिलेवरी और सप्लाई चेन में बीच में भारी गैप देखने को मिलेगा। इससे औद्योगिक उत्पाद महंगे होंगे।

फेस्टिवल सीजन का इंतजार उद्यमी, कारोबारी एवं ग्राहक लंबे समय से कर रहे हैं। उनके इस उत्साह पर सेमीकंडक्टर पानी फेर सकता है। आटो, इलेक्ट्रानिक्स व कम्युनिकशन डिवाइस के उत्पादन में कमी देखी जा रही है। अगर सेमीकंडक्टर जरूरत के समय उपलब्ध नहीं हुआ तो बाजार का उत्साह कम हो जाएगा।

दीपक मैनी, महासचिव, फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री, हरियाणा

chat bot
आपका साथी